ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
दमघोंटू होने लगी राजधानी दिल्ली की आबोहवा, एक्यूआई पहुंचा 312 के स्तर पर
By Deshwani | Publish Date: 17/10/2019 11:24:36 AM
दमघोंटू होने लगी राजधानी दिल्ली की आबोहवा, एक्यूआई पहुंचा 312 के स्तर पर

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है। राजधानी के कई इलाकों में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। वहीं 15 अक्टूबर से 15 नवंबर का समय बहुत अहम माना जाता है जब पंजाब और आसपाल के राज्यों में पराली जलाने की सर्वाधिक घटनाएं सामने आती है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में लोगों को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के प्रोजेक्ट 'सफर' (सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी वेदर फॉर कास्टिंग ऐंड रिसर्च) के अनुसार आज दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 312 स्तर पर पहुंच गया।

एक्यूआई के आकड़ों के मुताबिक, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम और इंडिया गेट पर पीएम 2.5 का स्तर 117 और पीएम 10 का स्तर 122 दर्ज किया गया। 'सफर' के अनुसार दिल्ली के अधिकांश इकालों में एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी के स्तर पर पहुंच गया है। पीएम 2.5 का स्तर क्रमश:  धीरपुर में 317, दिल्ली विश्वविद्यालय में 322, चांदनी चौक में 341, एयर पोर्ट (टी 3) और लोधी रोड में 307 एवं आईआईटी दिल्ली में 313 दर्ज रहा। यह बेहद खराब श्रेणी है।

दिल्ली-एनसीआर की इस स्थिति पर गुरुवार दोपहर बाद  केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर की अध्यक्षता उच्चस्तरीय आपात बैठक में उपायों की घोषणा हो सकती हैं। बैठक में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के हालात पर चर्चा होगी। बैठक में इन राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों और प्रमुख सचिवों को बुलाया गया है।

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को परिवहन विभाग के आला अधिकारियों की  बैठक बुलाई है। इस बैठक में अगले महीने लागू हेने वाले ऑड-इवन पर रणनीति बनाई जाएगी। माना जा रहा है कि केजरीवाल ऑड-इवन में दोपहिया वाहनों को छूट दे सकते हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS