ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
जम्मू/कश्मीर: दसवें शुक्रवार को भी जामिया सहित बड़ी मस्जिदों में नमाज पर रही रोक
By Deshwani | Publish Date: 11/10/2019 2:48:12 PM
जम्मू/कश्मीर: दसवें शुक्रवार को भी जामिया सहित बड़ी मस्जिदों में नमाज पर रही रोक

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से जुमे की नमाज के बाद हिंसक प्रदर्शनों की आशंका के चलते लगी पाबंदी आज लगातार दसवें शुक्रवार को भी लागू रही। यहां की जामिया मस्जिद सहित कई अन्य बड़ी मस्जिदों में नमाज अदा करने पर रोक लगाई गई है। इसके साथ ही कश्मीर घाटी के संवेदनशील स्थानों पर धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगाए गए हैं। 
 
जुमे की नमाज के मद्देनज़र श्रीनगर के नौहाटा, डाउन टाउन तथा अंचर सहित कई अंदरूनी इलाकों में बैरिकेडस तथा कंटीले तार लगाकर लोगों की आवाजाही बाधित की गई। जामिया मस्जिद के आसपास हिंसक प्रदर्शनों की आशंका के चलते बेरिकेडस और कंटीले तारों के साथ अतिरिक्त सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है ताकि किसी भी अप्रिय घटना को घटने से रोका जा सके।
 
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कश्मीर घाटी में स्थिति शांतिपूर्ण है और फिलहाल किसी भी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है। इस दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए दक्षिण कश्मीर तथा उत्तरी कश्मीर के कई संवेदनशील इलाकों में आंशिक प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसी बीच शाम होते-होते अगर स्थिति शांतिपूर्ण रही तो प्रतिबंधों में ढील भी दी जाएगी। 
 
प्रतिबंधों के चलते शुक्रवार को कश्मीर घाटी में सभी दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान तथा शिक्षा संस्थान बंद रहे। सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी कम ही रही। इसी बीच प्रशासन ने स्थानीय मस्जिदों में ही लोगों से जुमे की नमाज अदा के लिए कहा है। शिक्षण संस्थानों को भी शुक्रवार को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। प्रशासन द्वारा पर्यटकों के कश्मीर घाटी आने पर प्रतिबंध हटाने के बाद पर्यटक एक बार फिर घाटी का रूख कर रहे हैं। पूरी कश्मीर घाटी में अब सभी जगह लैंडलाइन फोन सेवा बहाल कर दी गई है। इस सबके बावजूद जम्मू-कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवा अभी भी बंद है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS