ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
वंदे भारत एक्सप्रेस को अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी, दिल्ली से कटरा की दूरी को महज आठ घंटे में करेगी तय
By Deshwani | Publish Date: 3/10/2019 11:25:01 AM
वंदे भारत एक्सप्रेस को अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी, दिल्ली से कटरा की दूरी को महज आठ घंटे में करेगी तय

नई दिल्ली। वैष्णो देवी कटरा के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का आज गुरुवार से शुभारंभ हो गया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली स्टेशन में ‘नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखकर रवाना किया। इस मौके पर शाह ने आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपने सहयोगी रेलमंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में रेलवे के लिए किए गए कार्यों की जमकर सराहना की और रेल विभाग के लोगों को बधाई दी। 
 
अमित शाह ने कहा कि आपने जम्मू-कश्मीर को आज नवरात्रि के शुभ अवसर पर एक बहुत बड़ा तोहफा देने का काम किया है। 2014 में जबसे मोदी जी प्रधानमंत्री बने, तबसे सभी यात्रा स्थानों तक सभी यात्री सुगमता और सरलता से पहुंच सके, इसके लिए सरकार ने बहुत से कदम उठाये हैं। आज हाईस्पीड वंदे भारत रेलगाड़ी माता वैष्णो देवी के दरबार में जाएगी इससे एक नई शुरुआत वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए होने जा रही है। 
 
इस कार्यक्रम में अमित शाह के अलावा, रेल मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह, रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी और नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। इसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है और पांच अक्टूबर से यह ट्रेन रोजाना दिल्ली से कटरा और कटरा से नई दिल्ली के लिए दौड़ेगी। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस वर्ष 15 फरवरी को नई दिल्ली स्टेशन से ही देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को वाराणसी के लिए हरी झंडी दिखाई थी। 
 
नई दिल्ली से यह ट्रेन नंबर (22439) सुबह 6 बजे सफर की शुरुआत करेगी और 8:10 पर अंबाला पहुंचेगी। 9:19 पर यह ट्रेन लुधियाना और दोपहर 12:38 पर जम्मू तवी में दो-दो मिनट रुकने के बाद 2 बजे कटरा पहुंचेगी। कटरा से लौटने वाले यात्रियों को लेकर यह ट्रेन नंबर (22440) 3 बजे खुलेगी, 4:13 बजे जम्मू तवी, 07:32 पर लुधियाना और 8:48 पर अंबाला कैंट पहुंचेगी तो दिल्ली में रात 11 बजे सफर समाप्त होगा। 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में सक्षम यह ट्रेन अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस है। वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से कटरा की दूरी को महज आठ घंटे में तय करेगी। अभी तक इस दूरी को तय करने में 12 से 14 घंटे का समय लगता है। ट्रेन में 1100 यात्री सवार हो सकते हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS