ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
महात्मा गांधी की 150वीं व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री की 115वीं जयंती पूरा देश उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा
By Deshwani | Publish Date: 2/10/2019 6:36:45 PM
महात्मा गांधी की 150वीं व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री की 115वीं जयंती पूरा देश उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा

नई दिल्ली।

2 अक्तूबर को महात्मा गांधी की 150वीं व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री की 115वीं जयंती पर पूरा देश उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। देश की राजधानी नई दिल्ली में कई कार्यक्रम किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में मानवता के प्रति महात्‍मा गांधी के योगदान के लिए उनका आभार व्‍यक्‍त किया। श्री मोदी ने इस अवसर पर कहा कि गांधीजी के सपनों को साकार करने और दुनिया को बेहतर बनाने के लिए हम सभी को मिलकर कठोर मेहनत करने का संकल्‍प लेना चाहिए।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, गृहमंत्री अमित शाह, कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, वरिष्‍ठ नेता राहुल गांधी, कई केन्‍द्रीय मंत्रियों और भाजपा तथा विपक्ष के नेताओं ने नई दिल्ली में राजघाट स्थित बापू की समाधि पर पुष्‍पांजलि अर्पित की।
 
आज सुबह राजधाट में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया ।
महात्‍मा गांधी सर्वधर्म समभाव के पक्षधर थे।
 
 
एक संक्षिप्‍त वीडियो संदेश में श्री मोदी ने कहा कि गांधीजी का शांति का संदेश विश्‍व के लिए आज भी प्रासंगिक है। प्रधानमंत्री ने गांधी जी द्वारा बताये गये सात समाजिक पापकर्मों से बचने का भी लोगों से आग्रह किया है।
 
महात्‍मा गांधी ने लोकतंत्र की असली शक्ति पर बल दिया। उन्‍होंने वो दिशा दिखाई, जिसमें लोग शासन पर निर्भर न हो और स्‍वावलंबी बने। बीते पांच वर्षों में हमने जन भागीदारी को प्राथमिकता दी है, चाहे स्‍वच्‍छ भारत अभियान हो, डिजिटल इंडिया हो। जनता इन अभियानों का नेतृत्‍व खुद कर रही है ।
कृतज्ञ राष्ट्र आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। इस अवसर पर देशभर में और विदेशों में स्थित भारतीय दूतावासों में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।
प्रधानमंत्री मोदी, लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, वरिष्‍ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी़, राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और अनेक अन्‍य लोगों ने संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।
भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने महात्‍मा गांधी की जयंती के अवसर पर आज नई दिल्‍ली के शालीमार बाग में भारतीय जनता पार्टी की देशव्‍यापी गांधी संकल्‍प यात्रा को रवाना किया। इस अवसर पर श्री शाह ने आज के दिन से लोगों से सिर्फ एक बार इस्‍तेमाल किये जा सकने वाले प्‍लास्टिक का उपयोग बंद करने का संकल्‍प लेने का भी आग्रह किया। भाजपा अध्‍यक्ष ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता आज से 31 अक्‍टूबर तक देश भर में पदयात्राएं कर गांधीजी के स्‍वदेश, स्‍वधर्म और स्‍वदेशी जैसे महान जीवन मूल्‍यों को गांव-गांव और घर-घर तक पहुंचाएंगे।
देशभर में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता आज से लेकर 31 अक्‍तूबर तक पद यात्रा करकर गांधी जी की 150वीं जयंती की याद में 150 किलोमीटर पैदल चलकर गांधी के मूल्‍य को जन जन तक पहुंचाने का काम कर रही है।
गांधी जयंती पर केन्‍द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजि‍जू ने आज इंदिरा गांधी स्‍टेडियम से प्‍लास्टिक कचरे की सफाई करते हुए दौड़ लगाने की फिट इंडिया प्‍लॉग रन को रवाना किया। यह दौड़ राजधानी दिल्‍ली में दो सौ 25 स्‍थानों सहित देश भर में दो हजार से अधिक जगहों पर आयोजित की जा रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS