ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
जेटली-जेठमलानी के निधन से खाली हुई 2 राज्यसभा सीटों के लिए 16 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव
By Deshwani | Publish Date: 26/9/2019 4:49:42 PM
जेटली-जेठमलानी के निधन से खाली हुई 2 राज्यसभा सीटों के लिए 16 अक्टूबर को  होंगे उपचुनाव

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री राम जेठमलानी और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन से रिक्त हुई राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीख की घोषणा कर दी है। दोनों सीटों के उपचुनाव 16 अक्टूबर हो होंगे। जेटली उत्तर प्रदेश और जेठमलानी बिहार से राज्यसभा के लिए चुने गए थे, लेकिन 24 अगस्त को जेटली का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया और आठ सितंबर को जेठमलानी का निधन हुआ।
 
जेटली की राज्यसभा की सदस्यता की अवधि दो अप्रैल 2024 को पूरी होनी थी जबकि जेठमलानी की अवधि सात जुलाई 2022 को पूरी होनी थी। इस उपचुनाव के लिए अधिसूचना 27 सितंबर को जारी होगी और नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख चार अक्टूबर होगी। नामांकन पत्रों की जांच पांच अक्टूबर को और नाम वापस लेने की तिथि 9 अक्टूबर को होगी एवं मतदान 16 अक्टूबर को सुबह नौ बजे तक कराए जाएंगे और शाम पांच बजे मतों की गिनती शुरू होगी। चुनावी प्रक्रिया 18 अक्टूबर तक पूरी हो जाएगी।
 
जेटली-जेठमलानी दोनों दिग्गज वकील, बड़े राजनेता
यह अजब संयोग ही है कि दोनों का निधन कुछ दिनों के अंतराल पर हुआ और अब रिक्त हुई राज्यसभा की सीट पर एक ही दिन चुनाव होने हैं। इन दोनों दिग्गज नेताओं के बीच एक और समानता भी रही। पेशे से दोनों ही वकील थे और दोनों ने वकालत की दुनिया में खासी शोहरत और सफलता कमाई। जेटली जहां छात्र जीवन में ही एबीवीपी से जुड़ गए और आजीवन बीजेपी में रहे तो जेठमलानी ने राजनीति में कई पाले बदले।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS