ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
संघ प्रमुख मोहन भागवत ने विदेशी पत्रकारों से की मुलाकात, संघ के विजन को किया साझा
By Deshwani | Publish Date: 24/9/2019 4:09:43 PM
संघ प्रमुख मोहन भागवत ने विदेशी पत्रकारों से की मुलाकात, संघ के विजन को किया साझा

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने आज नई दिल्ली में 30 से अधिक देशों के एशिया और भारत में कार्यरत मीडिया प्रतिनिधियों से भेंट की। इस अवसर पर 50 से अधिक मीडिया संस्थानों के 80 से अधिक पत्रकार उपस्थित रहे। 
 
बैठक में शामिल कुछ पत्रकारों के अनुसार कश्मीर में अनुच्छेद-370 हटाए जाने तथा रामजन्मभूमि जैसे मुद्दे प्रमुखता से उठे, जिस पर सरसंघचालक ने बेहद स्पष्टता के साथ आरएसएस की राय रखी। बैठक का उद्देश्य संघ का दृष्टिकोण देश और समाज के बीच स्पष्टता से पहुंचाना था। यह बैठक अनौपचारिक थी। मीडिया से सरसंघचालक का संवाद लगभग ढाई घंटे चला। इसमें मोहन भागवत ने विदेशी मीडिया प्रतिनिधियों के साथ संघ के दृष्टिकोण एवं कार्य की जानकारी साझा की। इसके उपरांत हुए प्रश्नोत्तर सत्र में विविध विषयों पर रचनात्मक चर्चा की गई।
 
बैठक के बाद संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम एक सतत चलने वाली प्रक्रिया का हिस्सा हैं। इसके अन्तर्गत सरसंघचालक समाज के विभिन्न वर्गों से निरंतर रचनात्मक संवाद करते हैं। उन्होंने कहा कि सबको एक साथ और अलग से मिलना संभव नहीं है, इसलिए समूहों में इस तरह के संवाद आयोजित किए जाते हैं। कभी यह संवाद खुले मंच के माध्यम से होते हैं और कभी इसके लिए ‘क्लोज डोर’ पद्धति का प्रयोग किया जाता है।
 
अरुण कुमार ने कहा कि कई मीडिया हाउस राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को समझना चाहते हैं और इसके लिए संपर्क करते हैं। संघ सबके लिए खुला संगठन है जिसको जानना बेहद सरल है। कुछ दिनों से संघ के बारे में जिज्ञासा बढ़ी है। ऐसे में मीडिया के साथ इस तरह का संवाद आयोजित किया गया था।
 
विदेशी मीडिया के साथ संवाद के इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश (भैयाजी) जोशी, सह सरकार्यवाह डॉ मनमोहन वैद्य, डॉ कृष्ण गोपाल, सह प्रचार प्रमुख नरेन्द्र कुमार, उत्तर क्षेत्र संघचालक डॉ बजरंगलाल गुप्त और दिल्ली प्रांत संघचालक कुलभूषण आहूजा भी उपस्थित रहे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS