ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
मोबाइल ऐप से होगी 2021 में होने वाली देश की 16वीं जनगणना: अमित शाह
By Deshwani | Publish Date: 23/9/2019 6:25:24 PM
मोबाइल ऐप से होगी 2021 में होने वाली देश की 16वीं जनगणना: अमित शाह

नई दिल्ली। गृह मंत्री अमित शाह ने 2021 की जनगणना डिजिटल माध्यम से कराने की घोषणा करते हुए नागरिकों के लिए सभी सुविधाओं के वास्ते भविष्य में एक ही पहचान पत्र बनाने का सुझाव दिया और कहा कि डिजिटल प्रणाली से यह संभव है। शाह ने आज यहां नये जनगणना भवन का शिलान्यास करते हुए कहा कि 2021 में देश की जनगणना होनी है और इस बार की जनगणना मोबाइल ऐप जैसे डिजिटल माध्यम से की जाएगी। 

 
गृह मंत्री ने कहा देश में 1865 में पहली जनगणना हुई थी और अब तक 16 बार हुई जनगणना में किसी तरह का बदलाव नहीं आया है और पहली बार मोबाइल ऐप के माध्यम से जनगणना की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस बार की जनगणना में सरकार 12 हजार करोड़ रुपए खर्च कर रही है जो अब तक हुई जनगणना में सबसे ज्यादा व्यय होगा। उन्होंने कहा, हम इस बार की जनगणना और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर तैयार करने में करीब 12 हजार करोड़ रुपये खर्च करने जा रहे हैं। तकनीक के आधुनिक रूप का उपयोग करते हुए 2021 में डिजिटल तरीके से जनगणना की जाएगी।
 
शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने पहली बार देश में क्रांतिकारी कदम उठाते हुए जनगणना को कागज पर होने वाली गणना से बदलकर डिजिटल गणना करने का निर्णय लिया है और 2021 की जनगणना में कागजों के माध्यम से होने वाली गणना का युग समाप्त हो जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS