ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों की प्रदर्शनी और ई-नीलामी शुरू
By Deshwani | Publish Date: 14/9/2019 4:52:40 PM
प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों की प्रदर्शनी और ई-नीलामी शुरू

नई दिल्ली। केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने शनिवार को नई दिल्ली में ‘नेशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन आर्ट’ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भेंट किए गए उपहारों की प्रदर्शनी व ई-नीलामी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पटेल ने कहा कि नरेन्द्र मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने देश की जीवन रेखा गंगा नदी को 'नमामि गंगे' के माध्यम से संरक्षित करने के कार्यक्रम के लिए स्वयं को मिले सभी उपहारों की नीलामी करने का निर्णय लिया है।
 
 
 
संस्कृति मंत्री ने कहा कि इन स्मृति चिन्हों का मूल्य मौद्रिक रूप से नहीं मापा जा सकता है लेकिन उपहारों से जुड़े भावनात्मक मूल्य अथाह हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 'नमामि गंगे' परियोजना के लिए उनके योगदान के लिए उन्हें बधाई देने वाले शीर्ष 20 उच्चतम बोलीदाताओं को भारत सरकार से एक पत्र भी भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि यह भारत के प्रधानमंत्री को प्रस्तुत किए गए प्रतिष्ठित और यादगार उपहारों की ई-नीलामी का दूसरा दौर है। उन्होंने आगे कहा कि प्रदर्शनी आज से 03 अक्टूबर, 2019 तक वेबपोर्टल पर आयोजित की जाएगी।
 
 
 
मंत्री ने बताया कि इस दौर में 2700 से अधिक स्मृति चिन्हों को ई-नीलामी किया जाएगा। लगभग 500 स्मृति चिन्ह वर्तमान में सुबह 11 बजे से शाम 8 बजे तक नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉर्डन आर्ट में आम जनता के लिए प्रदर्शित किए जाएंगे। प्रदर्शित मेमेंटोस को हर हफ्ते बदल दिया जाएगा। इन उपहारों में पेंटिंग, मेमेंटो, मूर्तियां, शॉल, पगड़ी, जैकेट और पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र शामिल हैं। इनका न्यूनतम आधार मूल्य 200 रुपये और उच्चतम 2.5 लाख रुपये तय किया गया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS