ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
माता वैष्णो देवी मंदिर देश का सबसे स्वच्छ धाम, जल शक्ति मंत्रालय ने जारी की लिस्ट
By Deshwani | Publish Date: 4/9/2019 11:18:50 AM
माता वैष्णो देवी मंदिर देश का सबसे स्वच्छ धाम, जल शक्ति मंत्रालय ने जारी की लिस्ट

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकूट पहाड़ियों की चोटी पर स्थित प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर को देश में सबसे स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल घोषित किया गया है। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग और केंद्र सरकार ने मंगलवार को देश के स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थानों की अपनी रैंकिंग जारी की, जिसमें जम्मू-कश्मीर के श्री माता वैष्णों देवी मंदिर ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। 
 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद छह सितंबर को स्वच्छता महोत्सव के दौरान श्राइन बोर्ड को यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बोर्ड के सीईओ और सभी कर्मचारियों को बधाई दी है। इससे पहले 2017 में श्राइन बोर्ड को पेयजल और स्वच्छता में विशेष अवॉर्ड मिला था।
 
माता वैष्णों देवी मंदिर को देश में सर्वश्रेष्ठ स्वदेशी प्रतिष्ठित स्थान के रूप में चुना गया है।  माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड ने संपूर्ण मंदिर क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए पिछले कुछ वर्षों के दौरान कई कदम उठाए हैं। स्वच्छता के सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर माता वैष्णों देवी मंदिर को स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल घोषित किया गया है। एक अधिकारी ने कहा कि मंदिर, जहां हर दिन हजारों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचते है।
 
यहां पर पिछले कुछ वर्षों में स्वच्छता को लेकर कई कदम उठाए गए थे। महाराष्ट्र के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, आगरा के ताजमहल, आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति मंदिर, पंजाब के स्वर्ण मंदिर, वाराणसी के मणिकर्णिका घाट आदि स्थलों ने भी स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर काम कर इस सूची में अपनी जगह बनाई है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS