ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कश्मीर कब आपका था, जो उसे लेकर आंसू बहा रहे हो: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
By Deshwani | Publish Date: 29/8/2019 11:47:17 AM
कश्मीर कब आपका था, जो उसे लेकर आंसू बहा रहे हो: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

लद्दाख। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज पहली बार लद्दाख पहुंचे। उन्होंने लेह जिले में डीआरडीओ के 26वें किसान-जवान विज्ञान मेला की शुरुआत की। उन्होंने कहा, 'मैं पाकिस्तान से पूछना चाहता हूं कि कश्मीर आपके पास कब था, जो हमेशा उसको लेकर रोते रहते हो? पाकिस्तान भी तो इसी भारत से निकल कर बना है। हम आपके वजूद का सम्मान करते हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि पाक कश्मीर को लेकर बयानबाजी करता रहेगा। कश्मीर के मुद्दे पर आपको हस्तक्षेप का कोई अधिकार नहीं है। सच ये है कि आपने पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान पर गैरकानूनी तरीके से कब्जा किया। वहां के नागरिकों के मानवाधिकारों के हनन पर ध्यान देना चाहिए।'

 

रक्षा मंत्री ने कहा कि अब पाकिस्तान से बातचीत भी होगी तो केवल पाक अधिकृत कश्मीर को लेकर होगी। इसके अलावा पाकिस्तान से कोई बातचीत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और रहेगा। उन्होंने कहा कि पाक अधिकृत कश्मीर भी भारत का अभिन्न हिस्सा है। उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान का अवैध कब्जा है। पाकिस्तान को पाक अधिकृत कश्मीर में हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन और अत्याचार पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे देश की संसद ने फरवरी 1994 को एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें भारत की स्थिति पूरी तरह स्पष्ट कर दी गई है।

 

राजनाथ सिंह ने लेह में जिस विज्ञान मेले का उद्घाटन किया, उसमें ऊंचाई वाले क्षेत्रों में उगाने के लिए उचित फसलों और अनाजों का प्रदर्शन किया जा रहा है। विज्ञान मेले का आयोजन डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाई एल्टीट्यूड रिसर्च की ओर से किया किया गया है। इस कार्यक्रम का आयोजन लद्दाख के स्थानीय लोगों के साथ कृषि टेक्नोलॉजी को साझा करने के लिए किया गया है। इस मेले के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा कि कैसे डीआरडीओ डिफेंस इंस्टीट्यूट आफ हाई आल्टीच्यूड एण्ड रिसर्च (दिहार) क्षेत्र में सेना की जरूरतों को पूरा करने के लिए लद्दाख में लोगों को कृषि, बागवानी के लिए बढ़ावा दे रहा है। 

 

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित घोषित होने के बाद रक्षामंत्री का यह लेह में पहला दौरा है। अपने दौरे के दौरान रक्षामंत्री स्थानीय व सैन्य अधिकारियों से मिले और मौजूदा स्थिति की समीक्षा की। रक्षा मंत्री ने लेह में फील्ड कमांडरों से बैठक के दौरान लद्दाख की सुरक्षा चुनौतियों, सेना की ऑपरेशनल तैयारियों की समीक्षा भी की। रक्षामंत्री ने जम्मू कश्मीर के सुरक्षा हालात के बारे में भी जानकारी ली। इस दौरान सेना की उत्तरी कमान के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद रहे। 

 

रक्षा मंत्री का लद्दाख दौरा ऐसे समय में हुआ है जब पाकिस्तान का समर्थन करते हुए चीन ने भारत सरकार के जम्मू-कश्मीर व लद्दाख को केंद्र शासित बनाने के फैसले पर विरोध जताया है और पाकिस्तान भी इस फैसले के बाद लगातार गोलाबारी कर रहा है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS