ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कैबिनेट का बड़ा फैसला, वर्ष 2021-22 तक देश में खुलेंगे 75 नए मेडिकल कॉलेज
By Deshwani | Publish Date: 29/8/2019 10:56:56 AM
कैबिनेट का बड़ा फैसला, वर्ष 2021-22 तक देश में खुलेंगे 75 नए मेडिकल कॉलेज

नई दिल्ली। मोदी सरकार के कैबिनेट बैठक में आज कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। कैबिनेट ने वर्ष 2021-22 तक देश में 75 नए मेडिकल खोले जाने को मंजूरी दी है। इस पर 24 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इन कालेजों की स्थापना के साथ ही देश में 15,700 एमबीबीएस छात्रों की सीटों में इजाफा हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए यह बात कही।

 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में इस फैसले को मंजूरी प्रदान की गई। ये कालेज उन इलाकों में खोले जाएंगे जहां अभी मेडिकल कालेज नहीं हैं। कम से कम 200 बेड वाले जिला अस्पताल के साथ, कोई भी मेडिकल कॉलेज नहीं होने वाले क्षेत्रों में नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। 300 बेड वाले एस्पिरेशनल जिला और जिला अस्पताल को प्राथमिकता दी जाएगी। 
 
केंद्र सरकार के इस फैसले से ग्रामीण इलाकों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। देश में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करने के लिए केंद्र प्रायोजित योजना के तीसरे चरण में इन 75 मेडिकल कालेजों की स्थापना की जाएगी। इससे पहले योजना के प्रथम चरण में 58 और दूसरे चरण ंमें 24 मेडिकल कालेजों की स्थापना की अनुमति दी गई थी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS