ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
जम्मू कश्मीर पुनर्गठन एक्ट को लागू करने को लेकर गृह मंत्रालय की उच्चस्तरीय बैठक आज
By Deshwani | Publish Date: 27/8/2019 11:19:53 AM
जम्मू कश्मीर पुनर्गठन एक्ट को लागू करने को लेकर गृह मंत्रालय की उच्चस्तरीय बैठक आज

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर को लेकर आज गृह मंत्रालय की एक उच्चस्तरीय बैठक होने जा रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि गृह सचिव की अध्यक्षता में होने वाली इस हाईलेवल मीटिंग में भारत सरकार के सचिव स्तर के अधिकारी शामिल होंगे। बैठक में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 के कार्यान्वयन पर चर्चा होगी जिसमें अतिरिक्त सचिव (जम्मू-कश्मीर) भी शामिल होंगे।

 
आज की बैठक में मुख्य बिन्दु होंगे
- राज्य में चल रही विकास परियोजनाएं सीधे आम जनता तक पहुंचे, इस पर अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी। इन योजनाओं में केन्द्र सरकार की 85 इंडिविजुअल डायरेक्ट बेनिफिट स्कीम प्रमुख हैं।
 
- पुनर्गठन अध्यादेश लागू होने तक जम्मू कश्मीर में राज्यपाल के पांचों सलाहकार की भूमिका को और महत्वपूर्ण बनाया जाएगा, जिसके तहत उन्हें अहम जिम्मेदारियां दी जाएंगी। इन सलाहकारों में के विजय कुमार, केके शर्मा, के स्कंदन, खुर्शीद गनई और फारुख खान का नाम शामिल है। 
 
- इसके अलावा 5 अगस्त के बाद जम्मू कश्मीर के लिए बनाई गई केन्द्र सरकार की वित्तीय कमेटी किस तरीके से काम करेगी इस बात पर भी चर्चा होगी।
 
- सरकार का लक्ष्य है पुनर्गठन के लिए दी गई 31 अक्टूबर की डेडलाइन से पहले सारी बाधाओं को दूर किया जाए।
 
मालूम हो कि, केंद्र सरकार ने हाल ही में जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया था। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर का पुनर्गठन किया गया था। इसके तहत जम्मू कश्मीर को जम्मू कश्मीर और लद्दाख के रूप में दो नए केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS