ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
श्रीकृष्णा की नगरी मथुरा समेत पूरे देश में धूमधाम से मनाई जा रही है जन्माष्टमी पर्व
By Deshwani | Publish Date: 24/8/2019 10:47:44 AM
श्रीकृष्णा की नगरी मथुरा समेत पूरे देश में धूमधाम से मनाई जा रही है जन्माष्टमी पर्व

मथुरा। श्रीकृष्णा जन्माष्टमी पर्व कान्हा की नगरी समेत पूरे देश में मथुरा मनाया जा रहा है। आज सुबह से ही घर-घर में कान्हा के जन्मदिवस को लेकर धार्मिक अनुष्ठान किए जा रहे हैं। जन्माष्टमी पर्व के दो दिन होने पर आज इसका ज्यादा भव्यता देखने को मिल रहा है।

 
श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर श्रद्धालुओं की लम्बी-लम्बी कतारें लगी हुईं थीं। जन्माष्टमी महोत्सव का शुभारंभ सुबह भगवान की मंगला आरती के साथ शुरू हुआ। प्रातः नौ बजे से जन्मस्थान के लीला मंच पर श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास महाराज एवं संत गुरु शरणानंद महाराज के सानिध्य में मधुर व सुंदर भजन गायन का आयोजन शुरू हो चुका है। भजनों पर श्रद्धालु भाव विभार हो उठे।
 
वृंदावन नगरी में श्रीराधारमण लाल का महाभिषेक
शनिवार सुबह से ही हर कोई लाला कन्हैया के जन्मोत्सव का साक्षी बनने को बेताब दिखाई दे रहा था। तड़के से ही मंदिर देवालयों में सजने संवरने का क्रम शुरू हो गया। शनिवार स्वयं प्राक्ट्य श्रीराधारमण लाल का महाभिषेक वैदिक परम्परानुसार शुरू किया गया। मान्यता है कि धार्मिक नगरी में श्रीराधारमण लाल के महाभिषेक का चरणामृत पान कर जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है। दुग्ध, दही, शर्करा, मधु, इत्र, गौघृत के अलावा विविध प्रकार की जड़ी-बूटियों से गोस्वामी समाज द्वारा महाभिषेक किया गया। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS