ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
बालाकोट एयर स्ट्राइक: विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को मिलेगा 'वीर चक्र' सम्मान, पाकिस्तानी एफ-16 को किया था ध्वस्त
By Deshwani | Publish Date: 14/8/2019 1:15:03 PM
बालाकोट एयर स्ट्राइक: विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को मिलेगा 'वीर चक्र' सम्मान, पाकिस्तानी एफ-16 को किया था ध्वस्त

नयी दिल्ली। बालाकोट हमले के बाद भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मिग-21 बाइसन से मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत सरकार कल (15 अगस्त) वीर चक्र देगी। इसके अलावा आतंकी कैँपों पर बमबारी करने वाले मिराज 2000 के पायलटों को भी वायुसेना मेडल दिया जा सकता है। बता दें कि एयरक्राफ्ट एफ-16 को मिग-21 से मार गिराने के कारण कमांडर अभिनंदन ने इतिहास रच दिया था। पूरे देश में कमांडर अभिनंदन के चर्चे थे।

 
इतना ही नहीं एफ-16 विमान को खदेड़ने के बाद पाकिस्तान के अन्य विमान का पीछा करते हुए कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी क्षेत्र में पहुंच गए थे, जहां उनको हिरासत में ले लिया गया था। हालांकि भारत करीब 60 घंटे के अंदर कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान से सकुशल वापिस ले आया। बता दें कि 14 फरवरी को आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला कर दिया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। भारत ने इस हमले का बदला लेने के लिए बालाकोट में स्थित आतंकियों के ठिकाने को ध्वस्त किए थे। जिसके बाद पाकिस्तान ने हवाई मार्ग से भारतीय सीमा में घुसने की नाकाम कोशिश की थीं।
 
बता दें कि वीर चक्र भारत का युद्ध के समय का वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों को असाधारण वीरता या बलिदान के लिए दिया जाता है। वरीयता में यह महावीर चक्र के बाद आता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS