ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
देशभर में ईद की धूम, जम्मू कश्मीर में शांतिपूर्ण माहौल में अदा की गई नमाज, लोगों ने की अमन के लिए दुआएं
By Deshwani | Publish Date: 12/8/2019 12:28:11 PM
देशभर में ईद की धूम, जम्मू कश्मीर में शांतिपूर्ण माहौल में अदा की गई नमाज, लोगों ने की अमन के लिए दुआएं

नई दिल्ली। देशभर में आज धूमधाम से ईद-उल-अजहा (बकरीद) का पर्व मनाया जा रहा है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक शान्तिपूर्वक वातावरण में मस्जिदों और ईदगाहों में नमाज अदा की जा रही है। सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन ने खासकर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पुख्ता इंतजाम किए हैं। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों को अलर्ट पर रखा गया है।

 
बकरीद की नमाज के दौरान जम्मू कश्मीर में लगी पाबंदियों में ढील दी गई है। प्रशासन ने किसी भी अनहोनी से बचने के लिए अलग-अलग इलाकों की स्थानीय मस्जिदों में नमाज के लिए इजाजत तो दी है, लेकिन घाटी की बड़ी मस्जिदों में ज्यादा संख्या में लोगों के इकट्ठा होने की इजाजत नहीं दी है।
 
पाबंदियों में ढील के तहत राजौरी, जम्मू और लेह में फोन एवं इंटरनेट की सुविधा को शुरू किया गया है। हालांकि कश्मीर घाटी में फोन इंटरनेट, टीवी-केबल बंद है। कश्मीर में आम लोगों के लिए फोन सेवा बंद होने से मुस्लिम भाई जवानों के पास उपलब्ध फोन से अपने परिजनों से बात कर ईद की खुशियों को बांट रहे हैं। करगिल जिले में अभी तक इंटरनेट सेवा को शुरू नहीं किया गया है।
 
अनुच्छेद 370 और केंद्र शासित प्रदेश बनाने के फैसले के बाद जम्मू कश्मीर में कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए सुरक्षा बलों की तैनाती में ईद के मौके पर ढील दी गई। श्रीनगर में लोगों ने मोहल्ला मस्जिदों में सुबह की नमाज अदा की। इस दौरान जम्मू कश्मीर के पुलिस अधिकारी मस्जिद से निकल रहे लोगों को बधाई देते हुए गले मिले और उन्हें मिठाइयां खिलाईं।
 
उल्लेखनीय है कि रविवार को ईद-उल-अजह (बकरीद) पर मुस्लिम भाई के लिए प्रशासन ने घरों पर एलपीजी और सब्जियां भेजी थीं। छुट्टी के दिन भी घाटी में बैंक और राशन की दुकानें खुली रहीं।
 
श्रीनगर के जिला आयुक्त ने कहा, बकरीद की नमाज को देखते हुए प्रतिबंध में जो ढील दी गई थी, उसे नमाज के बाद फिर से लागू कर दिया गया है। समाचार लिखे जाने तक जम्मू कश्मीर में कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। इलाके के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS