ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
संसद के बजट सत्र खत्म, 32 बिल पास कर राज्यसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित
By Deshwani | Publish Date: 7/8/2019 4:06:13 PM
संसद के बजट सत्र खत्म, 32 बिल पास कर राज्यसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र का आज समापन हो गया। राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पूरे सदन की ओर से श्रद्धांजलि दी।  

 
उन्होंने कहा कि वह एक प्रभावी वक्ता थीं जिनकी हिन्दी और अंग्रेजी पर बराबर कमांड दी। उनका आखिरी ट्वीट देश के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है। यह मेरे लिए निजी क्षति है और हर बार मैं उनसे राखी बंधवाने के लिए जाता था। लेकिन उन्होंने कहा था कि आप अब राखी पर मत आना क्योंकि आप देश के उपराष्ट्रपति है।  पूरे सदन ने 2 मिनट का मौन रखकर सुषमा स्वराज को याद किया। 
 
राज्यसभा में सभापति ने कहा कि इस सत्र में 39 चर्चाएं हुईं और अच्छे माहौल में चर्चा की गई। इस सत्र में 32 विधेयकों को पारित किया गया और नकारात्मक खबरें इस बार नहीं बन सकीं। इस सत्र की 35 बैठकों में 32 बिल पास हुए जो पिछले 17 साल की 52 सत्रों में पहली बार हुआ। इससे पहले 2002 में 35 बिल पास हुए थे। यह राज्यसभा का 5वां सबसे बेहतर सत्र रहा है। समय के उपयोग में भी रिकॉर्ड बना और 104 फीसदी उत्पादकता रही जो 5 साल में पहली बार हुआ। सदन में कुल 194 घंटे काम हुआ जो 11 साल बाद हो पाया है। 
 
सभापति ने कहा कि सत्र में तीन तलाक बिल का पास होना एक बड़े सामाजिक बदलाव का प्रतीक है। साथ ही जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल जैसे बिल भी काफी अहम रहे। उन्होंने सदन के सभी सदस्यों का आभार जताया और फिर से गतिरोध की ओर न लौटने की अपील की। सभापति ने सचिवालय के कर्मचारियों और महासचिव का भी आभार जताया। सदन के कुछ नए सदस्यों ने मुझे काफी प्रभावित किया है और जानकारी से अचंभित हूं। यह काफी अच्छी शुरूआत है और आने वाले वक्त में भी वह इस धारा पर चलते रहेंगे। राज्यसभा में अब वंदे मातरम गाया जा रहा है। सदन की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS