ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
आम्रपाली के 42000 बायर्स को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- एनबीसीसी पूरे करेगी सभी अधूरे प्रोजेक्ट
By Deshwani | Publish Date: 23/7/2019 12:52:01 PM
आम्रपाली के 42000 बायर्स को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- एनबीसीसी पूरे करेगी सभी अधूरे प्रोजेक्ट

नई दिल्ली। आम्रपाली के 42000 फ़्लैट ख़रीदारों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली की सभी कंपनियों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को आदेश दिया कि वो आम्रपाली समूह के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज करे और पैसों की हेराफेरी की जांच करें। सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली समूह के सभी अधूरे प्रोजेक्ट का निर्माण करने के लिए नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी (एनबीसीसी) को सौंप दिया है।

 
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और उप्र सरकार को निर्देश दिया है कि वो आम्रपाली के खिलाफ देशभर में कार्रवाई करें और ये सुनिश्चित करें कि फ्लैट धारकों के हित सुरक्षित रहें। सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया कि बैंक, नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी आम्रपाली के प्रोजेक्ट्स पर कोई दावा नहीं करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बैंक और अथॉरिटीज के अधिकारियों की मिलीभगत से आम्रपाली का संकट पैदा हुआ है। बैंकों और अथॉरिटीज ने आम्रपाली में चल रहे संकट पर आंखें मूंदकर लोगों के विश्वास पर खरे नहीं उतरे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने ये भी साफ किया आम्रपाली के सभी प्रोजेक्ट फ्लैट खरीददारों के हैं और उनसे कोई भी वसूली आम्रपाली समूह की दूसरी संपत्तियों को बेचकर ही वसूली जा सकती है। कोर्ट ने पिछले 10 मई को फैसला सुरक्षित रख लिया था। 
 
दोनों अथॉरिटीज का कहना था कि सुप्रीम कोर्ट हाई पावर कमेटी की निगरानी में किसी नामी बिल्डर को अधूरे प्रोजेक्ट पूरा करने का काम सौंप दे। अथॉरिटीज का कहना था कि करीब 5000 हजार करोड़ की राशि आम्रपाली पर लंबित रहने के बावजूद खरीददारों के हित और राजनीतिक वजहों से उन्होंने लीज रद्द नहीं की। फ्लैट खरीददारों का कहना था कि अधूरे प्रॉजेक्ट पूरा करने का काम एलएंडटी कंपनी को दिया जा सकता है और बेहतर होगा कि कोर्ट द्वारा नियुक्त कमेटी इसकी मॉनिटरिंग करें।
 
गौरतलब है कि आम्रपाली के हजारो बॉयर्स फ्लैट के लिए रकम देने के बावजूद उन्हें फ्लैट नहीं मिला है। सालों से ये बॉयर्स फ्लैट के लिए चक्कर लगा रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रुख अपनाया और आम्रपाली के डायरेक्टर की संपत्तियों को कुर्क करने का आदेश दिया। फिलहाल आम्रपाली के सीएमडी समेत अन्य जेल में बंद हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS