ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
राज्यसभा में भी एनडीए पहुंचा बहुमत के करीब, सिर्फ छह सांसद हैं कम
By Deshwani | Publish Date: 1/7/2019 2:14:58 PM
राज्यसभा में भी एनडीए पहुंचा बहुमत के करीब, सिर्फ छह सांसद हैं कम

नई दिल्‍ली। भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) आखिरकार राज्‍यसभा में भी पांच जुलाई से बहुमत के करीब पहुंच जाएगा। चार टीडीपी (तेलुगू देसम पार्टी) एक आइएनएलडी (इंडियन नेशनल लोकदल) के राज्यसभा सांसदों के भाजपा में शामिल होने और गठबंधन के चार नए सांसदों के कारण एनडीए राज्यसभा में बहुमत के करीब पहुंचने जा रहा है। 

राज्यसभा में अभी तक मोदी सरकार को विधेयक पास कराने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। यहां तक की कई विधेयक बहुमत नहीं होने के कारण सरकार पास नहीं करा पाई। लेकिन यहां भी अब स्थिति बदलने वाली है। 
 
राज्यसभा में अभी 10 सीटें ख़ाली हैं और इस आधार पर इस ऊपरी सदन में सदस्यों की संख्या 235 है। फ़िलहाल 235 सदस्यों वाली राज्यसभा में रविवार से एनडीए के 111 सांसद हो गए और पाँच जुलाई को यह आँकड़ा 115 पहुँच जाएगा। फ़िलहाल 241 सदस्यों वाली राज्यसभा में 115 का आँकड़ा आधे से सिर्फ़ छह कम होगा। आपको बता दें की राज्यसभा में कुल 245 सांसद होते हैं। ऐसे में इस हिसाब एनडीए को 123 की संख्या तक पहुंचने के लिए आठ और सांसद चाहिए।  
 
राज्यसभा की 6 सीटों पर 5 जुलाई को चुनाव होना है। इनमें से एक पर भाजपा की सहयोगी लोजपा अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान निर्विरोध चुने जा चुके हैं। इसके अलावा गुजरात की दो सीटें भाजपा के खाते में जाती दिख रही हैं। केंद्रीय मंत्री अमित शाह और स्मृति ईरानी के राज्यसभा से इस्तीफा देने के बाद यह सीटें खाली हुई हैं। ओडिशा में भी तीन सीटों पर चुनाव हो रहे हैं इनमें से एक भाजपा के हिस्से में जा सकती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS