ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन बढ़ाने का गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में रखा प्रस्ताव
By Deshwani | Publish Date: 28/6/2019 2:06:02 PM
जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन बढ़ाने का गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में रखा प्रस्ताव

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में आज जम्‍मू कश्‍मीर से संबंधित दो प्रस्‍ताव- जम्‍मू-कश्‍मीर में राष्‍ट्रपति शासन बढ़ाने व आरक्षण संशोधन प्रस्‍ताव पेश किए। अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि छह माह बढ़ाए जाने का प्रस्ताव रखते हुए राज्य के लिए आरक्षण संशोधन विधेयक 2019 पेश किया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में इस साल के आखिर तक चुनाव होंगे।

 
शाह ने कहा कि जब कोई भी दल राज्य में सरकार बनाने के लिए तैयार नहीं था तो वहां राष्ट्रपति शासन लगाया गया। इसके बाद राज्यपाल ने विधानसभा को भंग करने का निर्णय लिया। राज्य में विधान सभा चुनाव कराए जाने पर शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में इस साल के अंत तक चुनाव संभव हैं। उन्होंने कहा कि रमजान के बाद अब अमरनाथ यात्रा होनी है, इस कारण अभी चुनाव कराना संभव नहीं है। इसलिए सरकार ने इस साल के अंत में वहां चुनाव कराने का फैसला किया है। इसके साथ ही शाह ने जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक 2019 पेश किया और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रहने वाले लोगों को भी आरक्षण दिए जाने का प्रस्ताव किया।
 
आरक्षण संशोधन के प्रस्‍ताव को पेश करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि इससे राज्‍य के लोगों को काफी लाभ मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय सीमा के आस-पास गोलीबारी के बीच रहने वाले लोगों को भी आरक्षण का लाभ मिलना चाहिए। गृह मंत्री ने कहा कि यह विधेयक किसी को खुश करने या लुभाने के लिए नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रहने वालों के लिए है। शाह ने कहा कि सरकार जम्मू-कश्मीर में स्थिति की निगरानी कर रही है और सीमावर्ती इलाकों में बंकरों का निर्माण पूर्व गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा तय अवधि में पूरा किया जाएगा।
 
उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए 2014 के अंत में चुनाव हुए थे जिसके बाद पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भारतीय जनता पार्टी ने गठबंधन सरकार बनाई। यह गठबंधन सरकार अपना कार्यकाल पूरा न कर सकी और भाजपा ने अपना समर्थन वापस ले लिया। इसके बाद राज्य विधानसभा भंग कर दी गई। राज्य में राज्यपाल शासन की अवधि अगले सप्ताह समाप्त हो रही है इसलिए सरकार ने फिर से इस अवधि को 6 माह बढाने का फैसला किया है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS