ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री मोदी आज जी-20 समिट की बैठकों में लेंगे हिस्सा, ट्रेड्र वार पर चर्चा की संभावना
By Deshwani | Publish Date: 27/6/2019 10:43:08 AM
प्रधानमंत्री मोदी आज जी-20 समिट की बैठकों में लेंगे हिस्सा, ट्रेड्र वार पर चर्चा की संभावना

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री के तौर पर अपनी दूसरी पारी की शुरुआत कर चुके नरेंद्र मोदी की विशेष कूटनीति का आगाज आज से जापान के शहर ओसाका से होगा। ओसाका में 27 से 29 जून, 2019 तक समूह-20 देशों की बैठक होने वाली है। बुधवार देर शाम मोदी इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए रवाना हो गये।

 
पहली बार जापान के ओसाका शहर में आयोजित होने वाली ये बैठक इन दिनों काफी चर्चा में है। दरअसल इस बैठक में कई ऐसे मुद्दों पर बात होनी है जिसका ताल्‍लुक किसी एक देश या जी-20 सदस्‍य देशों तक ही सीमित नहीं है। यही वजह है कि ये बैठक कई मायनों में इस बार खास हो गई है। 
 
 
इससे पहले जी-20 समिट 1 दिसंबर, 2018 को ब्यूनस आयर्स में आयोजित की गई थी। इस बार ये बैठक 28-29 जून को होनी है। भारत की ओर से इस बार जी-20 समिट की बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु को नियुक्‍त किया गया है। इस बार छठी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्‍मेलन का हिस्‍सा बनेंगे।
 
जी-20 सदस्‍यों  में ये देश हैं शामिल 
जी-20 सदस्यों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया,  ब्राजील,  कनाडा,  चीन,  यूरोपियन यूनियन,  फ्रांस,  जर्मनी,  तुर्की,  ब्रिटेन,  भारत,  इंडोनेशिया,  इटली,  जापान, मैक्सिको, रूस,  सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका, साउथ कोरिया और अमेरिका शामिल है। जी-20 सदस्‍य देशों  में दुनिया का 80  फीसदी व्यापार,  दो-तिहाई जनसंख्या और विश्‍व का करीब आधा हिस्सा शामिल है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS