ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
अटल पेंशन योजना के तहत आयु सीमा और पेंशन की रकम बढ़ा सकती है सरकार, संसद में वित्त मंत्री ने दी जानकारी
By Deshwani | Publish Date: 26/6/2019 6:30:57 PM
अटल पेंशन योजना के तहत आयु सीमा और पेंशन की रकम बढ़ा सकती है सरकार, संसद में वित्त मंत्री ने दी जानकारी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार अटल पेंशन योजना की राशि और आयु सीमा बढ़ाने पर विचार कर रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोक सभा में एक लिखित बयान में ये जानकारी दी है। वित्त मंत्री ने अपने बयान में कहा कि पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी  (पीएफआरडीए) ने अटल पेंशन योजना के अंतगर्त पेंशन की रकम और आयु सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है। 

 
अटल पेंशन योजना (एपीवाई)  में चुनी गई धनराशि के आधार पर 60 साल के बाद एक निश्चित रकम पेंशन के तौर पर उपलब्ध कराने की गारंटी देती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। साथ ही इस योजना में एक हजार रुपए से लेकर पांच हजार रुपए तक के बीच मासिक पेंशन की गारंटी मिलती है लेकिन यह धनराशि कस्टमर के अंशदान पर निर्भर करता है, जिसका लाभ उठाने के लिए आपको न्यूनतम 42 रुपए महीने का अंशदान करना होगा।
 
अटल पेंशन योजना का सबसे पॅाजिटिव पहलू यह है कि इसके सब्सक्राइबर की असमय मौत हो जाने पर जीवन साथी को मासिक पेंशन मिलती है। इसके अलावा सब्सक्राइबर और जीवन साथी की मृत्यु पर नॉमिनी  को 8.5 लाख रुपए की एकमुश्त रकम भी मिलती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS