ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
बालाकोट एयरस्ट्राइक की प्लानिंग करने वाले सामंत बने नए रॉ चीफ, अरविंद कुमार को आईबी की कमान
By Deshwani | Publish Date: 26/6/2019 5:21:16 PM
बालाकोट एयरस्ट्राइक की प्लानिंग करने वाले सामंत बने नए रॉ चीफ, अरविंद कुमार को आईबी की कमान

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बालाकोट एयर स्ट्राइक की योजना में अहम भूमिका निभाने वाले आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को देश की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग यानी रॉ का प्रमुख नियुक्त किया है। वहीं, आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो यानी आईबी का निदेशक बनाया गया है। दोनों अधिकारी 1984 बैच के आईपीएस हैं।

 
सामंत गोयल मौजूदा रॉ चीफ अनिल कुमार धस्माना की जगह लेंगे, जो खुफिया एजेंसी को ढाई साल तक अपनी सेवा देने के बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं। गोयल पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। उनके बारे में बताया जा रहा है कि 1990 के दशक में जब पंजाब में उग्रवाद चरम पर था उस वक्त सामंत गोयल ने उग्रवाद के खिलाफ कई अभियान चलाए थे और इसकी नकेल कसने में अहम भूमिका निभाई थी। इतना ही नहीं पुलवामा आतंकी हमले के बाद गोयल ने ही बालाकोट एयर स्ट्राइक की योजना तैयार की थी, जिसमें भारतीय वायुसेना ने सीमा पार जाकर आतंकी कैंपों को सफलतापूर्वक नष्ट किया था।
 
वहीं इंटेलिजेंस ब्यूरो के नए निदेशक बनाए गए अरविंद कुमार असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्हें कश्मीर मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS