ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
योग को बढ़ावा देने के लिये ‘प्रधानमंत्री पुरस्कार’ पाने वालों को मोदी ने दी बधाई
By Deshwani | Publish Date: 22/6/2019 5:24:13 PM
योग को बढ़ावा देने के लिये ‘प्रधानमंत्री पुरस्कार’ पाने वालों को मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज योग-2019 के प्रचार और विकास में उत्कृष्ट योगदान के ‘प्रधानमंत्री पुरस्कार’ से सम्मानित होने वाले लोगों और संस्थाओं को बधाई दी है। मोदी ने ट्विटर पर स्पेनिश, फ्रेंच, अरबी, रूसी, जापानी और अंग्रेजी सहित छह भाषाओं में बधाई संदेश पोस्ट किए हैं।

 
आयुष मंत्रालय ने वर्ष 2019 के लिए योग के प्रोत्साहन और विकास में असाधारण योगदान के लिए चार नामों का चयन किया था। इसमें गुजरात के स्वामी राजर्षि मुनि, इटली की एंटोनिएटा रोजी, जापान स्थित जापान योग निकेतन और बिहार के मुंगेर के बिहार स्कूल ऑफ योग का नाम शामिल है। उक्त विजेताओं को 25 लाख रुपये की इनामी राशि और ट्रॉफी प्रदान की जाएगी। आयुष मंत्रालय के सचिव की अध्यक्षता वाली स्क्रीनिंग कमेटी ने विभिन्न श्रेणियों में प्राप्त 79 नामांकनों में से उक्त चार नामों का चयन किया है। इससे पहले 2018 में नासिक के विश्वास मांडलिक और योग संस्थान मुंबई को प्रधानमंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा, उन लोगों को बधाई, जिन्हें योग-2019 के प्रचार और विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बड़ी संख्या में लोगों को योग अपनाने के लिए प्रेरित करने और हमारे ग्रह को स्वस्थ बनाने में अहम भूमिका निभाने के लिए हम उनके समृद्ध कार्य पर गर्व करते हैं।
 
प्रधानमंत्री ने कहा, गुजरात के लिंबडी निवासी स्वामी राजर्षि मुनि ने योग के प्रसार के लिए उल्लेखनीय प्रयास किए हैं। विशेष रूप से उन्होंने लाइफ मिशन की स्थापना की और लकुलीश योग विश्वविद्यालय से जुड़े हैं जो छात्रों को योग में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सलाह देते हैं। समाज सेवा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता भी अतुलनीय है।
 
स्वामी सत्यानंद सरस्वती द्वारा स्थापित  बिहार स्कूल ऑफ योग, मुंगेर गत 50 वर्षों से सक्रिय रूप से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि उन्होंने फिटनेस को बेहतर बनाने के उद्देश्य से प्राचीन ज्ञान को आधुनिक रुझानों से जोड़ दिया है। उनके योग कार्यक्रम और प्रकाशन व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं। मोदी ने कहा कि 1980 में स्थापित, जापान योग निकेतन ने पूरे जापान में योग को लोकप्रिय बनाया है। यह कई योग प्रशिक्षण संस्थान और पाठ्यक्रम चलाता है। वे जापानी समाज के सभी वर्गों के लोगों को आकर्षित करने में सक्षम हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS