ब्रेकिंग न्यूज़
समस्तीपुर डीएम ने कहा- जो भी दुकान व मॉल में संचालक व कर्मी बिना मास्क के पाए गए तो उस दुकान व मॉल को सील कर दिया जायेगावीरगंज पुलिस ने भारी मात्रा में नशीली दवा के साथ दो भारतीय व एक नेपाली नागरिक को किया गिरफ्तारमोतिहारी के बंजरिया में पुलिस द्वारा सील मकान से ट्रक पर लादे जा रहे बिजली विभाग से चोरी के तार के साथ वाहन मालिक सहित 7 गिरफ्ताररामगढ़वा मे 13 वर्षीय नाबालिग से घर बुला कर जबरन किया दुष्कर्म, चार नामजदसमस्तीपुर : लद्दाख में शहीद अमन की विधवा को मिली नौकरी, डीएम ने दिया नियुक्ति पत्रसमस्तीपुर : समस्तीपुर में कोरोना से युवा व्यवसायी की मौत, छह लोगों की हो चुकी है अबतक मौतमोतिहारी की छतौनी पुलिस ने लकड़ी लदे ट्रक में छुपाकर रखी भारी मात्रा में शराब जब्त की, 6 गिरफ्तार, झखिया में देनी थी डिलेवरीमोतिहारी के कल्याणपुर में पूर्व प्रमुख के पति की रड व चाकू से गोदकर हत्या, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रकाश अस्थाना के छोटे भाई जेपी अस्थाना भी गंभीर घायल
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री मोदी पाकिस्तान के एयरस्पेस का नहीं करेंगे इस्तेमाल, ओमान-ईरान के रास्ते जाएंगे किर्गिस्तान
By Deshwani | Publish Date: 12/6/2019 5:48:07 PM
प्रधानमंत्री मोदी पाकिस्तान के एयरस्पेस का नहीं करेंगे इस्तेमाल, ओमान-ईरान के रास्ते जाएंगे किर्गिस्तान

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एसपीओ) की बिश्केक (किर्गीस्तान) में आयोजित बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान की वायुसीमा का उपयोग नहीं करेंगे। प्रधानमंत्री का विशेष विमान ओमान, ईरान और मध्य एशिया के देशों से होते हुए बिश्केक पहुंचेगा।

 
प्रधानमंत्री को एससीओ की दो दिवसीय शिखर वार्ता बैठक में भाग लेने के लिए गुरुवार को विश्केक जाना है। विदेश मंत्रालय के वक्तव्य के अनुसार भारत सरकार ने प्रधानमंत्री के विशेष विमान के लिए दो विकल्प तय किए थे। अब यह फैसला किया गया है कि विशेष विमान बिश्केक जाने के लिए ओमान, ईरान और मध्य एशिया के देशों की वायु सीमा से होकर जाएगा।
 
पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि प्रधानमंत्री का विमान पाकिस्तान की वायुसीमा से होते हुए गतंव्य तक जाएगा। यह रास्ता सबसे छोटा था। विदेश मंत्रालय के नए फैसले को पाकिस्तान के लिए भारत की ओर से एक झटका माना जा रहा है। इसके पहले विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा था कि प्रधानमंत्री के विमान के लिए पाकिस्तान से अनुरोध किया गया था। ऐसी रिपोर्ट भी थी कि पाकिस्तान सरकार ने इस सिद्धांत रूप में इसकी मंजूरी भी दे दी थी।
 
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने बालाकोट में भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद अपनी वायुसीमा को गत 26 फरवरी को बंद कर दिया था। बाद में उसने कुछ वायु मार्ग धीरे-धीरे खोले थे। प्रधानमंत्री के यात्रा मार्ग के बारे में नागरिक उड्डयन विभाग को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं।
 
एससीओ की बिश्केक शिखरवार्ता में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी भाग लेंगे। बैठक से इतर मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतीन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। मोदी और इमरान खान के बीच वार्ता का कोई कार्यक्रम नहीं है।
 
बैठक में पीएम मोदी चीन और रूस के नेताओं के साथ होने वाली वार्ता में अमेरिकी प्रशासन की ओर से लगाए गए व्यापार प्रतिबंधों पर विशेष रूप से चर्चा हो सकती है। मोदी शिखरवार्ता में आतंकवाद के विश्वव्यापी खतरे के बारे में सदस्य देशों से सामुहिक रूप से कार्रवाई करने का आग्रह कर सकते हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS