ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
चक्रवाती तूफान 'वायु' की रफ्तार हुई तेज, 2.91 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया
By Deshwani | Publish Date: 12/6/2019 4:30:23 PM
चक्रवाती तूफान 'वायु' की रफ्तार हुई तेज, 2.91 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया

अहमदाबाद। 140 से 150 किमी. प्रति घंटे की रफ़्तार से सौराष्ट्र की ओर बढ़ रहा 'वायु' बवंडर अभी वेरावल से करीब 320 किमी. दूर है। यह बवंडर अब डीप डिप्रेशन में परिवर्तित हो चुका है  और गुजरात के तट से टकराने के बाद सौराष्ट्र-कच्छ के तटीय इलाकों में तबाही मचा सकता है। ऐसे में 5 से 7 इंच बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। सौराष्ट्र के तटीय विस्तार के गांवों से अब तक लगभग 2.91 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा चुका है। 
 
अरब सागर में स्थित डीप डिप्रेशन अब बवंडर में तब्दील होने से गुजरात के तटीय इलाकों में चिंता व्याप्त हो चुकी है। 12 और 13 को स्कूल-कालेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। स्कूल-कालेजों के परिसरों को आपातकालीन स्थिति में लोगों को शरण देने के काम में लाया जायेगा। 
 
मुख्यमंत्री विजयभाई रुपानी की अगवाई में हुई बैठक में राज्य के मुख्य सचिव जेएन सिंघ ने सौराष्ट्र और कच्छ के जिला कलेक्टरों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये वार्ता की थी। 'वायु' बवंडर की वजह से लोगों के जान-माल की सुरक्षा के लिए सरकार ने सौराष्ट्र और कच्छ जिले के संभावित प्रभावित क्षेत्रों में सेना की 34 टीमें, एनडीआरएफ की 15 टुकड़ियां, एसडीआरएफ की 11 टीमें 24 घंटे तैनात रहेंगी। एनडीआरएफ की 20 अतिरिक्त टीमें पुणे और भटिंडा से सौराष्ट्र भेजी जा चुकी हैं। पोरबंदर, महुआ, वेरावल और दिव में बारिश शुरू हो चुकी है।
 
गिर सोमनाथ जिला प्रशासन ने भी अलर्ट घोषित किया है। सौराष्ट्र के तटीय इलाकों के 408 गांवों में ज्यादा असर होने की संभावना जताई गई है। राज्य के नायब मुख्यमंत्री नितिन पटेल लगातार प्रशासन के संपर्क में हैं। सभी सरकारी एजेंसियां भी सरकार से संपर्क बनाए हुए हैं।
 
सरकार द्वारा आपदा की स्थिति को संभालने के लिए 5 लाख फ़ूड पैकेट्स तैयार करने के लिए राज्य के आपूर्ति विभाग को निर्देश दिए हैं। फ़ूड पैकेट्स में पानी के पाउच के साथ सूखा नाश्ता रखने को कहा गया है। सरकार ने इस आपदा की परिस्थिति में बीएसएनएल और एनी मोबाइल ऑपरेटर्स को खास निर्देश दिए हैं कि इस आपदा की स्थिति में भी मोबाइल टावर कार्य करते रहें। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS