ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कठुआ गैंगरेप कांड: 17 महीने बाद 6 आरोपित दोषी, 2 बजे होगा सजा का ऐलान
By Deshwani | Publish Date: 10/6/2019 1:31:57 PM
कठुआ गैंगरेप कांड: 17 महीने बाद 6 आरोपित दोषी, 2 बजे होगा सजा का ऐलान

नई दिल्ली/चंडीगढ़। बहुचर्चित कठुआ सामूहिक दुष्कर्म व हत्याकांड मामले का 17 महीने बाद आज पंजाब स्थित पठानकोट की एक विशेष अदालत ने फैसला सुना दिया। जिला एवं सत्र न्यायाधीश तेजविंदर सिंह की अदालत ने सात आरोपितों में से छह को दोषी करार दिया है, जबकि एक आरोपित को बरी कर दिया है। इन सभी आरोपियों की सजा का ऐलान भी आज दोपहर दो बजे किया जाएगा।

 
मामले में दाखिल की गई 15 पन्नों की चार्जशीट के अनुसार जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के रसाना गांव में पिछले साल 10 जनवरी को बंजारा समुदाय की आठ साल की एक बच्ची का अपहरण कर उसे बंधक बना लिया गया था। उसके बाद गांव के एक मंदिर में कथित तौर पर उसके साथ चार दिन दुष्कर्म किया गया। फिर लाठी से मार-पीटकर बच्ची की हत्या कर दी गई।
 
इस मामले में अदालत ने मुख्य आरोपित ग्राम प्रधान सांजीराम, दीपक खजुरिया, परवेश दोषी, तिलक राज, आनंद दत्ता, सुरेंद्र कुमार को दोषी करार दिया है। जबकि सांजी राम के बेटे विशाल को बरी कर दिया है।
 
ग्राम प्रधान सांजी राम, उसके बेटे विशाल, किशोर भतीजे तथा उसके दोस्त आनंद दत्ता को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया था। बाद में इस मामले में दो विशेष पुलिस अधिकारियों दीपक खजुरिया और सुरेंद्र वर्मा को भी गिरफ्तार कर लिया गया। तब खुलासा हुआ कि सांजी राम से चार लाख रुपये लेकर हेड कांस्टेबल तिलक राज एवं एसआई आनंद दत्ता ने महत्वपूर्ण सबूतों को नष्ट करने का ठेका लिया है। यह खुलासा होते ही क्राइम ब्रांच ने उन दोनों को भी गिरफ्तार कर लिया। 
 
सुप्रीम कोर्ट ने मामले को जम्मू कश्मीर से बाहर भेजने का आदेश दिया। उसके बाद जम्मू से करीब 100 किलोमीटर और कठुआ से 30 किलोमीटर दूर पठानकोट पंजाब के जिला एवं सत्र अदालत पिछले साल जून के प्रथम सप्ताह में सुनवाई शुरू हुई। चूंकि लोगों को शक था कि अगर इस मामले की स्थानीय अदालत में सुनवाई हुई तो न्याय नहीं हो पाएगा, इसलिए सुप्रीम कोर्ट से कहीं अन्यत्र मामले की सुनवाई की अपील की गई।
 
सोमवार, 10 जून जिला एवं सत्र न्यायाधीश तेजविंदर सिंह पठानकोट ने मामले के सात आरोपितों में से छह को दुष्कर्म और हत्या का दोषी करार दिया। एक आरोपित किशोर है। उसके खिलाफ मुकदमा अभी शुरू नहीं हुआ है और उसकी उम्र संबंधी याचिका पर जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट सुनवाई करेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS