ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सारदा चिटफंड मामला: पूछताछ के लिए फिर सीबीआई दफ्तर पहुंचे राजीव कुमार
By Deshwani | Publish Date: 7/6/2019 11:44:17 AM
सारदा चिटफंड मामला: पूछताछ के लिए फिर सीबीआई दफ्तर पहुंचे राजीव कुमार

कोलकाता। सारदा चिटफंड घोटाला मामले में साक्ष्यों को मिटाने के आरोपित कोलकाता पुलिस के पूर्व आयुक्त राजीव कुमार पहली बार कोलकाता में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के दफ्तर में पहुंचे हैं। आज सुबह 11:00 बजे के करीब वह सॉल्टलेक सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित जांच एजेंसी के दफ्तर में पहुंचे। बताया गया है कि उनसे लंबी पूछताछ होगी। 

 
ज्ञात हो कि गत 3 फरवरी को उन्हें सीबीआई के नोटिस के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 70 घंटे तक धरने पर बैठ गई थीं। सीबीआई अधिकारियों को भी जबरदस्ती गिरफ्तार कर लिया गया था। इसके बाद कुमार ने खुद को बचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट से लेकर हाईकोर्ट तक का चक्कर लगाया है। बावजूद इसके उन्हें सीबीआई के सामने पेश होना पड़ा है। 
 
कोलकाता पुलिस की ओर से 6 बॉक्स में भरे ऐसे दस्तावेज सीबीआई को दिए गए हैं जिसे कोलकाता पुलिस ने आजतक छुपा कर रखा था। चिटफंड मामले की जांच के लिए राज्य सरकार की ओर से गठित विशेष जांच दल  के मुखिया राजीव कुमार थे इसीलिए उन्होंने इन दस्तावेजों को सीबीआई को क्यों नहीं सौंपा था, इस बारे में उनसे पूछताछ की जाएगी। इसके अलावा साक्ष्यों को मिटाने के मामले में भी उनसे मैराथन पूछताछ होनी है। 
 
माना जा रहा है कि अब उनकी मुश्किलें बढ़ेंगी। जांच एजेंसी के सूत्रों के हवाले से इस बात की पुष्टि की गई है कि राजीव कुमार से पूछताछ शुरू कर दी गई है। इस मामले की प्राथमिक जांच से लेकर शारदा समूह के मिडलैंड पार्क स्थित दफ्तर से एक ट्रक से अधिक दस्तावेजों को बरामद करने के संबंध में उनसे जानकारी ली जाएगी। हालांकि हाईकोर्ट ने फिलहाल उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा कर रखी है इसलिए जांच एजेंसी उनके खिलाफ सख्ती तो नहीं बरत सकती है लेकिन जांच में सहयोग नहीं करने पर उन्हें बार-बार समन भेजा जा सकता है। 12 जून के बाद उच्च न्यायालय खुलेगा और 14 जून से उनकी याचिका पर लगातार सुनवाई होगी। 
 
इधर, सीबीआई सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि राजीव कुमार के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी है। सीबीआई के पास 6 पेटी ऐसे दस्तावेज जमा कराए गए हैं जो राज्य सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) ने वर्ष 2013 में ही जब्त किया था। बताया गया है कि ये सारे दस्तावेज सारदा समूह द्वारा खरीदी गई संपत्तियों से संबंधित हैं। राजीव कुमार के नेतृत्व में गठित एसआईटी ने इन दस्तावेजों को जब्त किया था। 2014 में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सीबीआई ने इस मामले की जांच शुरू की थी तब कायदे से ये सारे दस्तावेज सीबीआई को दे दिए जाने चाहिए थे। इसे सारदा समूह के मिडलैंड पार्क स्थित मुख्यालय से जब्त किया गया था। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS