ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
विदेश मंत्रालय ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी और पाक पीएम इमरान के बीच एससीओ समिट में नहीं होगी मुलाकात
By Deshwani | Publish Date: 6/6/2019 6:49:05 PM
विदेश मंत्रालय ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी और पाक पीएम इमरान के बीच एससीओ समिट में नहीं होगी मुलाकात

नई दिल्ली। शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) समिट 13-14 जून को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में होगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाक पीएम इमरान खान हिस्सा लेंगे। भारत के विदेश मंत्रालय ने आज स्पष्ट कहा कि इस समिट में दोनों नेताओं के बीच कोई मुलाकात नहीं होगी। 

 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने आज कहा कि मोदी और इमरान के बीच मुलाकात का कोई कार्यक्रम उनकी जानकारी में नहीं है।
 
पाक विदेश सचिव सोहेल महमूद की भारत दौरे पर रवीश ने कहा कि यह पूरी तरह निजी यात्रा थी। उनके साथ किसी तरह की आधिकारिक बैठक का कार्यक्रम नहीं था। सोहेल बुधवार को दिल्ली आए और उन्होंने ईद के मौके पर जामा मस्जिद में नमाज भी पढ़ी थी। उनके इस दौरे के बाद एससीओ समिट में मोदी-इमरान की मुलाकात की अटकलें तेज हो गई थीं।
 
इमरान खान पिछले साल अगस्त में पाक के प्रधानमंत्री बने थे। इसके बाद से मोदी ने उनसे मुलाकात नहीं की है। इमरान ने कई बार मोदी से मिलने की मंशा जताई। उन्होंने मोदी के प्रधानमंत्री बनने पर बधाई भी दी थी। दोनों नेताओं के बीच मुलाकात दिसंबर 2015 में हुई थी, जब तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के चीफ इमरान भारत दौरे पर आए थे। यह शिष्टाचार के तहत हुई मुलाकात थी।
 
2017 में कजाखिस्तान के अस्ताना में एससीओ समिट के दौरान तत्कालीन पाक पीएम नवाज शरीफ से मोदी की मुलाकात हुई थी। भारतीय अफसरों ने कहा था कि यह आधिकारिक मुलाकात नहीं थी। 
 
जनवरी 2016 में पठानकोट एयरबेस पर पर हमले के बाद से भारत पाक के साथ किसी तरह की आधिकारिक बातचीत में शामिल नहीं हुआ है। इसके बाद फरवरी 2019 में पुलवामा हमले और भारत की एयरस्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया। भारत का कहना है कि द्विपक्षीय वार्ता और आतंक साथ-साथ नहीं चल सकते। पाक को बातचीत के लिए आतंक का साथ देना बंद करना होगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS