ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
नलिन खंडेलवाल 'नीट' में किया टॉप, बताया- रोजाना की 8 घंटे पढ़ाई
By Deshwani | Publish Date: 5/6/2019 6:41:28 PM
नलिन खंडेलवाल 'नीट' में किया टॉप, बताया- रोजाना की 8 घंटे पढ़ाई

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मेडिकल की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी : 2019 का परिणाम बुधवार को घोषित कर दिया। राजस्थान के रहने वाले नलिन खंडेलवाल ने परीक्षा में टॉप किया है। उन्हें 720 में से सर्वाधिक 710 अंक (98.61 प्रतिशत) मिले हैं। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः दिल्ली के भाविक बंसल और उत्तर प्रदेश के रहने वाले अक्षत कौशिक हैं। लड़कियों में माधुरी रेड़्डी ने टॉप किया है, जिनकी रैंक 7 आई है। तेलंगाना की रहने वाली माधुरी ने 720 में से 695 अंक हासिल किए हैं। टॉप 100 की लिस्ट में 20 लड़कियां शामिल हैं।

 
इस वर्ष 15.19 लाख विद्यार्थियों ने नीट के लिए पंजीयन करवाया था, जिसमें से 13.26 लाख परीक्षार्थियों ने पांच मई को देश के 154 शहरों में नीट परीक्षा दी थी। एमसीआई के अनुसार, गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष परीक्षार्थियों की संख्या 14.4 प्रतिशत अधिक रही। परीक्षा परिणाम नीट वेबसाइट पर जारी किए गए हैं।  
 
एमसीआई के अनुसार, इस वर्ष देश के 529 सरकारी, गैर सरकारी एवं संस्थागत मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 70,878 तथा बीडीएस की 27,148 सीटों पर वरीयता के अनुसार एडमिशन दिए जाएंगे। नीट की ऑल इंडिया मेरिट सूची से देश के सभी मेडिकल कॉलेजों की 15 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ होगी। उसके बाद विभिन्न राज्यों के मेडिकल कॉलेजों की शेष 85 प्रतिशत सीटें स्टेट कोटा रैंक से भरी जाएंगी। 
 
एनटीए ने आज सुबह वेबसाइट पर ‘फाइनल आंसर-की’ भी जारी कर दी। नीट परीक्षा में 720 अंकों के पेपर में फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं बायोलॉजी से कुल 180 प्रश्न पूछे गए थे। यह ऑफलाइन परीक्षा 11 भाषाओं में आयोजित की गई थी।  
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS