ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
ईद के मौके पर मुस्लिम स्टूडेंट्स को मोदी सरकार का तोहफा, पढ़ाई के लिए मिलेगा छात्रवृत्ति!
By Deshwani | Publish Date: 5/6/2019 10:56:33 AM
ईद के मौके पर मुस्लिम स्टूडेंट्स को मोदी सरकार का तोहफा, पढ़ाई के लिए मिलेगा छात्रवृत्ति!

नई दिल्ली। आज देशभर में ईद-उल-फ़ितर का त्योहार धूमधाम मनाया जा रहा है। जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने मंगलवार को चांद दिखने का एलान किया। इसके साथ ही देशभर में ईद की घोषणा कर दी गई है। इस मौके पर नरेंद्र मोदी सरकार ने मुस्लिम युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है। 

 
केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने अपने मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि 'विकास की गाड़ी, विश्वास के हाईवे' पर सौ प्रतिशत परिणाम के साथ दौड़ाना हमारी प्राथमिकता रहेगी। 'विश्वास के हाईवे' पर कोई रोड़ा नहीं आने पाए इसके लिए हमें चौकस और चौकन्ना रहना होगा। 
 
उन्होंने कहा कि '3ई"- एजुकेशन (शिक्षा), एम्प्लॉयमेंट (रोजगार-रोजगार के मौके) एवं इम्पावरमेंट (सामाजिक-आर्थिक सशक्तीकरण) हमारा लक्ष्य है। इसे पूरे परिश्रम के साथ हासिल करना है। अल्पसंख्यक लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए 'पढ़ो-बढ़ो' अभियान चलाया जाएगा। जिन दूर दराज के इलाकों में आर्थिक-सामाजिक कारणों से लोग लड़कियों को शिक्षा के लिए नहीं भेजते, वहां शैक्षिक संस्थानों को सुविधा एवं साधन उपलब्ध कराने के लिए युद्धस्तर पर काम होगा।
 
 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि आने वाले पांच वर्षो में 5 करोड़ विद्यार्थियों को 'प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति' दी जाए, जिनमें 50 प्रतिशत से ज्यादा लड़कियों को शामिल किया जाएगा। 'प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति' की प्रक्रिया को भी सरल एवं पारदर्शी बनाया गया है जो कि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से होगी। 
 
उन्होंने कहा कि दस्तकारों/शिल्पकारों/कारीगरों को रोजगार से जोड़ने और मौके मुहैया कराने के लिए अगले पांच वर्ष में 100 से अधिक "हुनर हाट" का आयोजन देश भर में किया जायेगा। साथ ही उनके स्वदेशी उत्पादनों की ऑनलाइन बिक्री के लिए व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में 'प्रगति पंचायत' का भी आयोजन होगा जहां वह स्वयं मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों एवं प्रदेश सरकार के अधिकारियों के साथ रहेंगे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS