ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के लिए कांग्रेस नहीं करेगी दावा, फैसला सरकार पर छोड़ा
By Deshwani | Publish Date: 1/6/2019 4:52:52 PM
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के लिए कांग्रेस नहीं करेगी दावा, फैसला सरकार पर छोड़ा

नई दिल्ली। कांग्रेस ने लोकसभा में विपक्ष के नेता का मुद्दा सरकार पर छोड़ दिया है। पार्टी का मानना है कि उसे लोकसभा चुनाव में तय मानक से कम सीटें मिली हैं और वह सरकार से इस पद की मांग नहीं करेगी।

 
कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला पार्टी मुख्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि हमें लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद हासिल करने के लिए आवश्यक 54 सीटों की जगह 52 सीटें मिली हैं। कांग्रेस तय मानकों के तहत विपक्ष के नेता का पद हासिल करने से दो संख्या कम रही है। यह सरकार पर निर्भर हैं कि वह विपक्ष के नेता का पद लोकसभा में सबसे बड़ी पार्टी को दे या न दे। कांग्रेस पार्टी इसको लेकर कोई मांग सरकार से नहीं रखेगी।
 
उल्लेखनीय है कि संसद में विपक्ष के नेता का पद हासिल करने के लिए किसी पार्टी को सदन की कुल संख्या जो वर्तमान में 542 है का 10 प्रतिशत हासिल करना अनिवार्य है। इसका अर्थ है कि विपक्ष के नेता का पद हासिल करने के लिए कांग्रेस के पास 54 सांसद होने चाहिए। इससे पहले भी लोकसभा में विपक्ष के पास आवश्यक संख्या नहीं रही थी लेकिन सरकार ने अपनी तरफ से यह पद दिया। कांग्रेस पार्टी ने पिछले लोकसभा चुनाव में 44 सीटें हासिल की थीं। उस समय सरकार ने कांग्रेस को विपक्ष का नेता पद देने से इनकार कर दिया था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS