ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
लोकसभा चुनाव में हुई बड़ी हार पर मंथन के लिए ‘कांग्रेस वर्किंग कमेटी’की बैठक शुरू
By Deshwani | Publish Date: 25/5/2019 12:32:50 PM
लोकसभा चुनाव में हुई बड़ी हार पर मंथन के लिए ‘कांग्रेस वर्किंग कमेटी’की बैठक शुरू

नयी दिल्ली। लोकसभा चुनाव में मिली शिकस्त के कारणों पर मंथन करने के लिए कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक शुरू हो चुकी है। इस बैठक में भाग लेने के लिए राहुल गांधी के अलावा यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और कार्यसमिति के अन्य सदस्य पहुंच चुके हैं।

 
सूत्रों का कहना है कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी इस बैठक में अपने इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में मुख्य रूप से हार के कारणों पर विचार किया जाएगा। इस बारे में भी चर्चा होगी कि पार्टी को किस तरह से मजबूत किया जा सकता है।
 
लोकसभा चुनाव-2019 में कांग्रेस 52 सीट पर ही सिमटी
लोकसभा चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा है। वह 52 सीटों पर सिमट गयी है। 2014 के चुनाव में 44 सीटें जीतने वाली पार्टी को इस बार बेहतर की उम्मीद थी, लेकिन उसकी उम्मीदों पर पानी फिर गया। 
 
राहुल की अमेठी में करारी हार
गांधी परिवार का गढ़ कहे जाने वाली अमेठी सीट से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को पराजित किया है। प्रतिष्ठित अमेठी सीट पर भाजपा प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 55,120 वोटों से जीत की दर्ज की. स्मृति ईरानी को 468514 वोट मिले जबकि प्रतिद्वंदी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 413394 वोट प्राप्त किये। ईरानी ने 55,120 वोटों से राहुल गांधी को हराया।

विपक्ष में मची हलचल
नतीजों के बाद कांग्रेस में जबर्दस्त उथल-पुथल है। चर्चा है कि शनिवार को पार्टी की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं। इस बीच यूपी के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर व ओड़िशा के प्रदेश अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने पद से इस्तीफा दे दिया है।
 
पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी ने नतीजों के बाद पैदा हुए हालात पर चर्चा के लिए बैठक बुलायी। 2021 में राज्य में विधानसभा चुनाव है। इस बार टीएमसी को भाजपा से कड़ी टक्कर मिली है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS