ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
अंतिम दो चरणों के लिए दिग्गजों ने झोंकी ताकत, कर रहे हैं ताबड़तोड़ रैलियां और सभाएं
By Deshwani | Publish Date: 9/5/2019 3:02:40 PM
अंतिम दो चरणों के लिए दिग्गजों ने झोंकी ताकत, कर रहे हैं ताबड़तोड़ रैलियां और सभाएं

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के अंतिम दो दौर में उत्तर प्रदेश की 27 सीटों के लिए सभी प्रमुख दलों के दिग्गजों ने पूरी ताकत झोंक दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज ताबड़तोड़ तीन रैलियां हैं, जबकि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चार चुनावी सभाएं करेंगे। 

 
प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से अब तक 53 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान हो चुके हैं। अब छठे चरण में 12 मई को 14 सीट पर वोट पड़ेंगे। इस चरण में सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल हैं। 
 
वहीं सातवें व अंतिम चरण में 13 सीटों महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर और राबर्ट्सगंज के लिए 19 मई को मतदान होंगे। इन दोनों चरणों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा सपा मुखिया अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और सूबे की पयर्टन मंत्री डा0 रीता बहुगुणा जोशी समेत कई सियासी धुरंधरों के भाग्य का फैसला होगा। 
 
छठें और सातवें चरण की ये 27 सीटें अवध व पूर्वांचल क्षेत्र की हैं। पिछले चुनाव में आजमगढ़ सीट को छोड़कर सभी पर भाजपा ने कब्जा जमाया था। आजमगढ़ से सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव चुनाव जीते थे। हालांकि, 2018 के उपचुनाव में सपा ने गोरखपुर और फूलपुर की सीट भाजपा से छीन ली थी। इस बार सपा, बसपा और रालोद के गठबंधन के चलते करीब सभी सीटों पर भाजपा और गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर चल रही है।
 
ऐसे में सभी प्रमुख दलों ने इन दोनों चरणों की सीटों के लिए पूरी ताकत लगा दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की ताबड़तोड़ रैलियां प्रस्तावित हैं। मोदी गुरुवार को तीन रैलियां करेंगे। उनकी पहली जनसभा आजमगढ़ में है तो दूसरी जौनपुर में फिर तीसरी रैली प्रयागराज में प्रस्तावित है। वहीं अमित शाह कल श्रावस्ती, डुमरियागंज, संतकबीरनगर व सुल्तानपुर लोकसभाओं में चार विजय संकल्प रैलियों को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज वाराणसी, चंदौली, भदोही, श्रावस्ती एवं गोरखपुर लोकसभाओं में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ आजमगढ़ में आयोजित विजय संकल्प रैली में भी उपस्थित रहेंगे।
 
इसके अलावा केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज प्रतापगढ़, गाजीपुर, सलेमपुर व देवरिया लोकसभाओं में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। केन्द्रीय मंत्री एवं प्रदेश में भाजपा के लोकसभा चुनाव प्रभारी जगत प्रकाश नड्डा आज वाराणसी में विभिन्न संगठनात्मक बैठकों में मार्गदर्शन करेंगे। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ प्रयागराज में आयोजित रैली में उपस्थित रहेंगे।
 
इस तरह अंतिम दो चरणों की सीटों के लिए भाजपा, गठबंधन और कांग्रेस के नेता अवध क्षेत्र और पूर्वांचल को मथ रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी 12 मई को कुशीनगर आ रहे हैं। उसी दिन वह देवरिया में भी चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 14 को महजरागंज में जनसभा को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तो पूर्वांचल में करीब एक दर्जन सभाओं को संबोधित कर चुके हैं।
 
उधर, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव आज सिद्धार्थनगर में चुनावी सभा को सम्बोधित करेंगे। बसपा सुप्रीमो मायावती के साथ कल उन्होंने आजमगढ़ में चुनावी सभा की थी। अखिलेश यादव स्वयं आजमगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं। अखिलेश और मायावती इन दोनों चरणों के लिए अब तक कई जनसभाओं को संबोधित कर चुके हैं। अखिलेश यादव 11 मई को तीन घंटे में गोरखपुर में दो रैलियों को संबोधित करेंगे। इसके बाद 13 मई को भी वह बसपा सुप्रीमो मायावती के साथ गोरखपुर में संयुक्त जनसभा को संबोधित करेंगे। 
 
इसके अलावा कांग्रेस की महासचिव एवं पूर्वी उप्र की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा आज प्रतापगढ़ और जौनपुर में पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में आयोजित विशाल चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करेंगी एवं सुलतानपुर में रोड शो करेंगी। वह बस्ती, संतकबीर नगर और डुमरियागंज में भी पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में जनसभाओं को संबोधित करेंगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS