ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री ने लोगों को दी रमजान की बधाई, कहा- बढ़े समाज में सौहार्द, खुशी और भाईचारे की भावना
By Deshwani | Publish Date: 7/5/2019 10:34:01 AM
प्रधानमंत्री ने लोगों को दी रमजान की बधाई, कहा- बढ़े समाज में सौहार्द, खुशी और भाईचारे की भावना

नई दिल्ली। इस्लाम धर्म का सबसे पाक और बरकतों का महीना रमजान शुरू हो गया है। इस पवित्र मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी लोगों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने सोमवार रात को ट्वीट कर कहा, 'रमज़ान के पवित्र महीने की शुरुआत पर शुभकामनाएं। इस शुभ महीने में हमारे समाज में सौहार्द, खुशी और भाईचारे की भावना बढ़े।' 

 
बता दें कि सोमवार को रमजान उल मुबारक का चांद दिखने के बाद इस्लाम में उपवास का महीना रमजान आज से शुरू हो गया है। यह इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना है, जब मुसलमान सूर्योदय से सूर्यास्त तक भोजन और पानी का त्याग करते हैं। रमजान महीने के अंत में ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाता है।
 
धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार, रमजान इस्‍लामिक कैलेंडर का सबसे पवित्र महीना है। रमजान माह को तीन अशरों में बांटा गया है। पहले अशरे में अल्‍लाह अपने बंदों पर रहमत की बारिश करता है। दूसरे अशरे में गुनाहों की माफी दी जाती है और तीसरे अशरे में अल्‍लाह अपने लोगों को दोजक की आग से निजात दिलाता है। 
 
मुस्लिम विद्वानों के मुताबिक इस बार 5 मई को रमजान का चांद दिखना था ,लेकिन इसे भारत में चांद नहीं दिखाई दिया। जबकि, सउदी अरब समेत कई खाड़ी देशों में रमजान के चांद का दीदार किया गया। बता दे कि खाड़ी देशों में सोमवार को पहला रोजा रखा गया है। भारत में रमजान का पवित्र महीने एक दिन बाद शुरू हुआ है, इसलिए लोगों ने पहला रोजा आज रखा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS