ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
मौसम विभाग ने उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के लिए आंधी, बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की
By Deshwani | Publish Date: 17/4/2019 4:41:33 PM
मौसम विभाग ने उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के लिए आंधी, बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर कहा है कि उत्तर और उत्तर-पूर्वी भारत के कई हिस्सों में बुधवार को आंधी-तूफान आ सकते हैं, ओले पड़ सकते हैं और आकाशीय बिजली गिर सकती है।

 
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पंजाब, उत्तराखंड और बिहार के लिए अंबर रंग की चेतावनी भी जारी की है। अंबर रंग की चेतावनी का मतलब सरकार को संकट से निपटने के लिए तैयार रहने की जरूरत है।
 
उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में रविवार से ही आंधी-तूफान आ रहे हैं, भारी बारिश हो रही है, धूल भरी आंधी चली है और आकाशीय बिजलियां गिरी हैं। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि मंगलवार को बेमौसम बारिश, धूल भरी आंधी और आकाशीय बिजली गिरने से राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात के कई हिस्से प्रभावित हुए, जिसमें 35 लोग मारे गए और कई अन्य जख्मी हो गए।
 
बारिश से जुड़ी घटनाओं में मध्य प्रदेश में 15 लोग मारे गए जबकि गुजरात-राजस्थान में रात भर हुई बारिश के कारण 10-10 लोगों की मौत हुई। मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, बिहार और पश्चिम बंगाल में गंगा नदी से सटे इलाकों में कहीं-कहीं 60-70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश हो सकती है, ओले गिर सकते हैं और बिजली गिर सकती है।
 
विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओड़िशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु एवं केरल में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ आंधी-बारिश आ सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण आंधी, बारिश और बिजली गिरने जैसी घटनाएं हो रही हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS