ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
SSC Paper Leak: सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से मांगी स्टेटस रिपोर्ट, गुरुवार को रिपोर्ट की होगी जांच
By Deshwani | Publish Date: 9/4/2019 3:37:48 PM
SSC Paper Leak: सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से मांगी स्टेटस रिपोर्ट, गुरुवार को रिपोर्ट की होगी जांच

नई दिल्ली। 2017 की स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) परीक्षा में कथित गड़बड़ी के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से जांच की स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने को कहा। कोर्ट इस मामले पर अगली सुनवाई 11 अप्रैल को करेगा।

 
पिछले 1 अप्रैल को कोर्ट ने 2017 की संयुक्त ग्रेजुएट परीक्षा की 9 मार्च 2018 को हुई टियर 2 की परीक्षा के नतीजों को मंजूरी दे दी थी। हालांकि, इस फैसले का कोई व्यावहारिक असर नहीं है। अभी बाकी तारीखों को हुई टियर 2 परीक्षा पर सुनवाई बाकी है। 
 
कोर्ट ने कंप्यूटर विशेषज्ञों की एक कमेटी को नियुक्त किया था जो नौकरियों के लिए आनलाइन एंट्रेंस परीक्षाओं और शैक्षणिक परीक्षाओं में दाखिले को फुलप्रूफ बनाने के लिए अपनी सुझाव देगी। कोर्ट ने इस कमेटी को मामले पर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया था।
 
सुनवाई के दौरान एसएससी ने की ओर से कहा गया था कि 2017 की संयुक्त ग्रेजुएट परीक्षाओं की निरस्त नहीं किया जाए। एसएससी ने कहा था कि परीक्षा पास कर लाखों बेरोजगार नौजवान नौकरी के इंतजार में हैं। तब सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वे इसलिए इंतजार कर रहे हैं कि आप में से कोई भ्रष्ट है और प्रश्न पत्र लीक हुए।
 
पिछले 10 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से 2017 की एसएससी परीक्षा दोबारा आयोजित करवाने पर उसका रुख पूछा था। इससे पहले कोर्ट ने कहा था कि परीक्षा में हुई गड़बड़ी के मद्देनजर इसे रद्द कर दोबारा आयोजित करवाना ही बेहतर रहेगा ।
 
29 अक्टूबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि 2017 की एसएससी परीक्षा को रद्द कर नए सिरे से परीक्षा करवाना बेहतर है। उसके पहले 31 अगस्त 2018 को कोर्ट ने एसएससी की 2017 की संयुक्त ग्रेजुएट लेवल और सीनियर सेकेंडरी लेवल परीक्षा के परिणाम घोषित करने पर रोक लगाई थी। 
 
सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि प्रथम दृष्टया पूरा सिस्टम गड़बड़ियों से भरा हुआ दिख रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह एसएससी में गड़बड़ी कर किसी व्यक्ति को नौकरी करने की अनुमति नहीं दे सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS