ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, गरीबों को सालाना 72 हजार रुपये, युवाओं को 22 लाख सरकारी नौकरियों का किया वादा
By Deshwani | Publish Date: 2/4/2019 6:21:34 PM
कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, गरीबों को सालाना 72 हजार रुपये, युवाओं को 22 लाख सरकारी नौकरियों का किया वादा

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज पार्टी मुख्यालय में लोकसभा चुनाव-2019 के लिए घोषणापत्र जारी कर दिया। इसे ‘हम निभायेंगे’नाम दिया गया है। इसमें न्याय, योजना, रोजगार, किसान, शिक्षा और स्वास्थ्य से जुड़ी पांच बड़ी घोषणा की गई हैं।

 
राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी सरकार में आने पर राष्ट्रीय और आंतरिक सुरक्षा पर विशेष ध्यान देगी। कांग्रेस ने अपने चुनाव चिह्न पंजे की तरह पांच बड़ी घोषणायें की हैं। कांग्रेस देश के लोगों को ‘न्यूनतम आय योजना’(न्याय) योजना देगी। प्रधानमंत्री ने पिछली बार अपने चुनाव वादे में 15 लाख रुपये देने का वादा किया था। वह झूठा निकला है। कांग्रेस हिन्दुस्तान के गरीब की जेब में 72 हजार रुपये हर साल डालेगी। यह पार्टी की ओर से पहली गारंटी है और हम देश के 20 प्रतिशत सबसे गरीब परिवारों को पैसा देंगे।
 
उन्होंने कहा कि रोजगार के मुद्दे पर कांग्रेस ने घोषणापत्र में कहा है कि हम 2020 मार्च तक देश के 22 लाख खाली पड़े सरकारी पदों को भरेंगे। 10 लाख युवाओं को ग्राम पंचायतों के माध्यम से रोजगार दिया जाएगा। युवा अगर कोई नया काम शुरू करना चाहता है तो वह तीन साल तक बिना किसी अनुमति के काम कर सकेगा। सरकार उसे बैंकों के माध्यम से सहायता देगी। महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार योजना (मनरेगा) के तहत 150 दिन के रोजगार की गारंटी दी जाएगी।
 
राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस शासित राज्यों ने किसान का कर्ज माफ किया है। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में किसानों के लिए दो बड़ी घोषणायें की हैं। पहला यह कि सरकार किसानों के लिए रेल की ही तरह अलग बजट लायेगी। दूसरी ओर कर्ज नहीं चुका पाने वाले किसानों पर अबतक आपराधिक मामला चलता है, सरकार उसे दीवानी मुकदमे में बदलेगी।
 
उन्होंने कहा, इसके अलावा पार्टी शिक्षा और स्वास्थ्य बहुत जरूरी मानती है। जीडीपी का छह प्रतिशत पैसा शिक्षा में खर्च किया जाएगा। देश के प्रीमियम संस्थान युवाओं के लिए उपलब्ध कराये जायेंगे। स्वास्थ्य में वर्तमान सरकार की योजना उद्योगपतियों को बीमा के माध्यम से लाभ पहुंचाने की रही है। कांग्रेस सरकारी अस्पतालों को मजबूत करने का काम करेगी ताकि गरीब को उच्च गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधायें मिल सकें। राहुल ने कहा कि इसके अलावा पार्टी राष्ट्रीय सुरक्षा पर विशेष ध्यान देगी। देश में कुछ ताकतें नफरत फैलाने का काम कर रही हैं। आज आतंकवाद से देश में सबसे ज्यादा मौत हो रही हैं। कांग्रेस राष्ट्रीय और आंतरिक सुरक्षा पर विशेष ध्यान देगी। 
 
इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि कांग्रेस देश को आगे ले जाना चाहती है। वह लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करना चाहती है और उन्हें आत्मसम्मान से जीने का अवसर प्रदान करना चाहती है। पार्टी का घोषणापत्र बतायेगा कि आधुनिक बाजार आधारित अर्थव्यवस्था को हम कैसे आगे ले जा सकते हैं। 
 
घोषणापत्र से जुड़ी समिति के अध्यक्ष पी चिदंबरम ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी हमारी विरोधी पार्टी है। वह विकास के कथानक का ध्रुवीकरण कर उसे अति राष्ट्रवाद में बदलना चाह रही है। चिदंबरम ने कहा घोषणापत्र में 2019 के लिए विकास का कथानक है। पार्टी देश का ध्यान असल मुद्दों की ओर ले जाना चाहती है। घोषणापत्र में रोजगार, किसान और महिला सुरक्षा मुख्य मुद्दे हैं। 
 
इस अवसर पर संयुक्त प्रगतीशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी, घोषणापत्र के संयोजक राजीव गौड़ा और पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी के अलावा देशभर से आए पार्टी महासचिव, राज्य प्रभारी एवं प्रदेश अध्यक्ष भी मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS