ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
एक से अधिक सीट से चुनाव लड़ने के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर, 2 हफ्ते बाद होगी सुनवाई
By Deshwani | Publish Date: 27/3/2019 1:19:07 PM
एक से अधिक सीट से चुनाव लड़ने के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर, 2 हफ्ते बाद होगी सुनवाई

नई दिल्ली। सर्वोच्च न्यायालय एक से अधिक सीट से चुनाव लड़ने पर रोक की मांग करनेवाली याचिका पर दो हफ्ते बाद सुनवाई को राजी हो गया है। भाजपा नेता और वकील अश्विनी उपाध्याय ने अपनी लंबित याचिका पर आज जल्द सुनवाई की मांग की। जिसके बाद शीर्ष अदालत ने 2 हफ्ते बाद सुनवाई का आदेश दिया। इस मामले में केंद्र सरकार ने नेताओं को एक से अधिक सीट से चुनाव लड़ने पर रोक की मांग का विरोध किया है, जबकि निर्वाचन आयोग ने इस मांग का समर्थन किया है।

 
केंद्र सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में हलफनामा दायर कर कहा है कि ऐसा प्रावधान राजनीति के साथ-साथ उम्मीदवार के लिए व्यापक विकल्प प्रदान करता है और देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था के अनुरुप है। पिछले 4 अप्रैल को निर्वाचन आयोग ने हलफनामा दायर कर नेताओं को एक से अधिक सीट से चुनाव लड़ने पर रोक का चुनाव आयोग ने समर्थन किया है।
 
केंद्र सरकार ने अपने हलफनामे में कहा है कि प्रत्येक व्यक्ति को चुनाव लड़ने का अधिकार है और जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 70 केवल एक सीट जीतने के बाद एक निर्वाचन क्षेत्र छोड़ने के लिए पालन की जाने वाली प्रक्रिया को बताती है। केंद्र ने कहा है कि चुनावी सुधार के सवाल के लिए सभी राजनीतिक दलों, न्यायविदों और जनता से परामर्श की आवश्यकता है।
 
केंद्र सरकार के उलट निर्वाचन आयोग ने अपने हलफनामे में कहा है कि दो जगह से चुनाव लड़ना फिर एक सीट छोड़ देना मतदाताओं के साथ अन्याय है। इससे आर्थिक बोझ बढ़ता है। अपने हलफनामे में आयोग ने सुझाव दिया है कि सीट छोड़ने वाले से दोबारा चुनाव का खर्च वसूला जाना चाहिए। आयोग ने कहा है कि इसके लिए कानून में बदलाव होना चाहिए। 
 
याचिका में कहा गया कि जब एक उम्मीदवार दो सीटों से चुनाव लड़ता है और अगर वह दोनों ही सीटों पर विजयी होता है तो यह अनिवार्य है कि उसे दोमें से एक सीट छोड़नी पड़ती है। इससे न सिर्फ सरकारी खजाने पर बल्कि खाली हुई सीट पर चुनाव कराने से सरकारी तंत्र और अन्य संसाधनों पर आर्थिक बोझ पड़ता है। इसके साथ ही यह उस विधानसभा के मतदाताओं के साथ नाइंसाफी भी है, जहां से उम्मीदवार हट रहा है। 
 
याचिका में कहा गया है कि जुलाई 2004 में मुख्य चुनाव आयुक्त ने भी तत्कालीन प्रधानमंत्री से जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 33(7) में संशोधन की मांग की थी ताकि एक व्यक्ति एक ही पद के लिए एक से ज्यादा सीट पर चुनाव नहीं लड़ सके।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS