ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
इंतजार की घड़ियां हुईं खत्म, भारत लौटे पायलट अभिनंदन, देशवासियों ने सर आंखों पर बिठाया
By Deshwani | Publish Date: 1/3/2019 9:38:16 PM
इंतजार की घड़ियां हुईं खत्म, भारत लौटे पायलट अभिनंदन, देशवासियों ने सर आंखों पर बिठाया

अमृतसर/ चंडीगढ़। पाकिस्तान द्वारा बीते बुधवार को बंधक बनाए गए विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान आज अपने वतन भारत पहुंच गए। जहां हजारों देशवासियों ने उन्हें सर आंखों पर बिठा लिया। 

 
अभिनंदन ने जैसे ही भारतीय सीमा में प्रवेश किया तो अटारी सीमा पर सुबह मौजूद देशवासियों ने “भारत माता की जय”, “अभिनंदन तुम पर गर्व है” के नारे लगाकर उनका स्वागत किया।
 
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बृहस्पतिवार को अभिनंदन की रिहाई का ऐलान किया था। इसके चलते आज सुबह अभिनंदन के माता पिता के अलावा परिवार के सदस्य अटारी सीमा पर पहुंच गए थे। अभिनंदन की वतन वापसी के इंतजार में आज सुबह से ही सीमा पर हजारों की संख्या में लोग इकट्ठा हो गए थे।
 
पहले अभिनंदन के भारत में प्रवेश करने का समय एक बजे बताया गया लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर तीन बजे कर दिया गया। अभिनंदन को भारत के हवाले किए जाने से पहले लाहौर के अस्पताल में ले जाया गया। जहां उनका मेडिकल करवाने के बाद सडक़ मार्ग से बाघा सीमा पर पहुंचाया गया।
 
विंग कमांडर अभिनंदन के पास किसी तरह का दस्तावेज नहीं था और वह युद्ध बंदी की श्रेणी से थे। इसके चलते पाक रेंजरों ने उन्हें बाघा चेक पोस्ट पर बिठाकर भारतीय वायु सेना के अधिकारियों को सूचित किया। इसके बाद भारतीय वायु सेना के अधिकारी कैप्टन अभिनंदन का सर्विस रिकार्ड लेकर पाकिस्तान की सीमा में स्थित चेक पोस्ट पर गए। जहां अधिकारियों ने कागजी कार्रवाई के माध्यम से विंग कमांडर अभिनंदन की शिनाख्त की।
 
वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारी जेडी कूरियन उन्हें भारतीय सीमा में लेकर आए। अटारी सीमा पर पहुंचने के बाद बीएसएफ द्वारा कागजी कार्रवाई की गई। भारतीय अधिकारियों की मौजूदगी में उनका मेडिकल करवाया गया। इसके बाद बीएसएफ के आला अधिकारियों ने भी अभिनंदन के साथ कुछ समय के लिए पूछताछ की। औपचारिकताएं पूरी करने के बाद अभिनंदन को वायु सेना की टीम के हवाले कर दिया गया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS