ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
बजट 2019: आज बजट में हो सकते हैं बड़े ऐलान, आपकी जेब पर इस तरह पड़ेगा असर
By Deshwani | Publish Date: 1/2/2019 9:58:33 AM
बजट 2019: आज बजट में हो सकते हैं बड़े ऐलान, आपकी जेब पर इस तरह पड़ेगा असर

नई दिल्ली। पीयूष गोयल अब से थोड़ी देर में 2019-20 के लिए अंतरिम बजट पेश करेंगे। इसमें किसानों, मध्यमवर्गीय परिवारों और नौकरी-पेशा लोगों के लिए सरकार कई बड़ी सौगातें दे सकती है। यह मोदी सरकार का अंतिम बजट है, इसलिए वित्त मंत्री पीयूष गोयल की कोशिश रहेगी कि वह सभी वर्गों को रिझाने में कामयाब हों। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आपके फायदे की कौन सी बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं. 

 
उम्मीद है कि पीयूष गोयल अपने अंतरिम बजट में आयकर में छूट की मौजूदा सीमा ढाई लाख से बढ़ाकर तीन लाख रुपए कर सकते हैं। इससे सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा जो कम कमाने के बावजूद भारी भरकम टैक्स भरते हैं।
 
बजट में मोदी सरकार महिलाओं के लिए भी इनकम टैक्स की छूट की सीमा तीन लाख से बढ़ा कर सवा तीन लाख रुपए कर सकती है।
 
उम्मीद ये भी है कि 60 से 80 साल के टैक्सपेयर्स के लिए भी मोदी सरकार इनकम टैक्स में छूट की सीमा बढ़ा सकती है। इस वर्ग के लिए इनकम टैक्स में छूट की सीमा तीन लाख से बढ़ाकर साढ़े तीन लाख रुपये कर सकती है।
 
इनकम टैक्स की धारा 80-सी के तहत टैक्स छूट की सीमा भी मौजूदा डेढ़ लाख से दो लाख रुपए तक की जा सकती है।
 
इस बजट में किसानों के काफी ऐलान हो सकते हैं. मसलन, किसानों का तीन लाख तक का कर्ज ब्याज मुक्त हो सकता है। इसके अलावा उनके लिए फसल बीमा का दायरा बढ़ाकर नियमों में राहत दी जा सकती है, ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान बीमा योजना का फायदा उठा सकें।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS