ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
बर्दवान ब्‍लास्‍ट केस में वांछित दो आरोपियों को एनआईए ने किया गिरफ्तार
By Deshwani | Publish Date: 29/1/2019 6:21:42 PM
बर्दवान ब्‍लास्‍ट केस में वांछित दो आरोपियों को एनआईए ने किया गिरफ्तार

नई दिल्‍ली। बर्दवान ब्‍लास्‍ट केस में लंबे समय से वांछित दो आरोपियों को नेशलन इन्‍वेस्‍टीगेशन एजेंसी की कोलकाता टीम ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान 35 वर्षीय कादर काजी उर्फ कदू और सज्‍जाद अली के रूप में हुई है। इन दोनों आरोपियों को हुगली जिला के आरामबाग इलाके से गिरफ्तार किया गया है। 

 
उल्‍लेखनीय है कि बर्दवान बम ब्‍लास्‍ट केस में वांछित कादर काजी को कोर्ट ने प्रोक्‍लेंड आफेंडर (भगोड़ा) घोषित किया हुआ था। गिरफ्तारी के बाद आज सुबह एनआईए ने दोनों आरोपियों को कोलकाता की एनआईए स्‍पेशल कोर्ट में पेश किया है।
 
सूत्रों के अनुसार, कादर काजी और सज्‍जाद अली नामक दोनों आरोपी बांग्‍लादेश से संचालित आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिद्दीन से जुड़े हुए हैं। 
 
ये दोनों जमात-उल-मुजाहिद्दीन के लिए धन जुटाने से लेकर आतंकियों की भर्ती तक सभी काम करते थे। आरोप है कि बर्दवान ब्‍लास्‍ट के लिए कादर काजी ने ही विस्‍फोटक उपलब्‍ध कराया था। कादर काजी को बर्दवान ब्‍लास्‍ट केस के मुख्‍य आरोपी कौसर का बेहद करीबी भी बताया जाता है। एनआईए ने अपनी जांच में पाया था कि कादर काजी ने ही कौसर को कोलकाता से विस्‍फोटक उपलब्‍ध कराया था।  
 
सूत्रों के अनुसार, आरोपी कादर काजी विस्‍फोटक बनाने में माहिर था। जबकि सज्‍जाद अली नौजवानों को गुमराह कर आतंकी संगठन में भर्ती करता था। जांच में इस बात के भी संकेत मिले हैं कि बोध गया में हुए ब्‍लास्‍ट के लिए विस्‍फोटक कादर ने तैयार किया था। 
 
एनआईए की जांच में सामने आया था कि दोनों आतंकी 2014 में बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे। साजिश को अंजाम देने के लिए आतंकी बर्दवान के एक घर में बम बना रहे थे, तभी वहां ब्‍लास्‍ट हो गया। इस ब्‍लास्‍ट में बांग्‍लादेशी आतंकी संगठन को आतंकी मारे गए थे, जबकि एक गंभीर रूप से जख्‍मी हो गया था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS