राष्ट्रीय
केन्द्र में सरकार बनने के बाद देश के हर किसान का कर्जा होगा माफ: राहुल गांधी
By Deshwani | Publish Date: 9/1/2019 4:25:02 PM
केन्द्र में सरकार बनने के बाद देश के हर किसान का कर्जा होगा माफ: राहुल गांधी

जयपुर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनावों के बाद केंद्र में कांग्रेस सरकार आते ही देश के सभी किसानों का कर्जा माफ होगा। उन्होंने कहा कि देश के किसानों और युवाओं को किसी से डरने की जरूरत नहीं है। अब तक वे बैकफुट पर खेलते आए हैं, लेकिन अब वे फ्रंटफुट पर खेलेंगे और छक्के मारेंगे।

 
राहुल गांधी आज जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में विशाल किसान रैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विधानसभा चुनावों में जीत के लिए किसानों, युवाओं समेत आम जनता और कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया। राहुल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने जीत जरूर हासिल की है, लेकिन मालिक राजस्थान की जनता है।
 
विधानसभा चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज पहली बार जयपुर पहुंचे और विद्याधर नगर स्टेडियम में किसान रैली के माध्यम से लोकसभा चुनावों का शंखनाद किया। करीब 25 मिनट के भाषण में राहुल ने राफेल, नोटबंदी, सीबीआई, किसानों के कर्जे, रोजगार और महंगाई को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी को जमकर घेरा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने 15 उद्योगपतियों का कर्जा माफ कर दिया तो किसानों का कर्जा माफ करने में क्या दिक्कत रही?
 
राहुल ने हरित क्रांति का जिक्र करते हुए कहा कि उस क्रांति ने देश को रोटी देने का काम किया था। अब फिर देश को एक नई हरित क्रांति की जरूरत है। हिन्दुस्तान के किसान ने 25-30 साल पहले हिन्दुस्तान के हर नागरिक के पेट को भरने का काम किया था। उसी प्रकार आज किसान के खेत को दुनिया के डायनिंग रूम से जोड़ने की जरूरत है। किसान का अन्न, फल, सब्जी जैसे जयपुर शहर के हर घर के डायनिंग रूम में खाई जा रही है, वैसे ही दुनिया के हर देश, हर कोने में राजस्थान की सब्जी, फल, अनाज खाया जाए, लेकिन यह काम केवल शब्दों से नहीं होने वाला है। इसके लिए सशक्त योजना की जरूरत होगी, इसके लिए एक नए शोध की आवश्यता होगी और यह काम हम राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश के किसानों के साथ करने जा रहे हैं।
 
उन्होंने राफेल मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि राफेल पर जनता की अदालत में कांग्रेस ने सवाल उठाए और अपनी बात रखी, लेकिन 56 इंच की छाती वाले प्रधानमंत्री लोकसभा में एक मिनट भी नहीं आए। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाषण दिया, लेकिन हमारे सवाल का जवाब नहीं दे पाईं। लोकसभा में राफेल पर चर्चा हो रही थी, लेकिन नरेन्द्र मोदीजी लोकसभा में एक मिनट भी अपना चेहरा नहीं दिखा पाए। मोदीजी पंजाब भाग गए और पंजाब की यूनिवर्सिटी में भाषण देते हैं, लेकिन जनता की अदालत में मोदीजी एक मिनट भी नहीं बोल पाए। क्योंकि चौकीदार ने चोरी की है और चौकीदार डरकर भाग गया और यही सच्चाई है।
 
सीबीआई निदेशक को लेकर राहुल ने कहा कि मोदी ने राफेल मामले के कारण सीबीआई निदेशक को छुट्टी पर भेजा, अब कोर्ट ने मोदी का फैसला बदल दिया है। उन्होंने राफेल मामले में जांच की मांग करते हुए कहा कि मामला जेपीसी को जांच के लिए सौंप देना चाहिए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS