ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
मानसिक रूप से बीमार लोगों को जंजीर से बांधने पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराजगी
By Deshwani | Publish Date: 3/1/2019 3:37:23 PM
मानसिक रूप से बीमार लोगों को जंजीर से बांधने पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराजगी

नई दिल्ली। यूपी के बदायूं के बड़े-छोटे सरकार दरगाह में मानसिक रूप से बीमार लोगों को इलाज के नाम पर जंजीर से बांध कर रखने पर सुप्रीम कोर्ट ने नाराज़गी जताई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मानसिक रूप से बीमार शख़्स को चेन में बांधकर नही रखा जा सकता। ये उनके अधिकारों और उनके सम्मान के खिलाफ है। एक मानसिक रोगी भी इंसान है, उसकी अपनी भी गरिमा है। अगर वो हिंसक भी है, तो उन्हें अकेले रखा जा सकता है, कोर्ट ने कहा कि चेन में बांधना समाधान नही।

 
दरअसल बदायूं के बड़े-छोटे सरकार दरगाह में इलाज के लिए मानसिक रूप से बीमार लोगों को ज़ंजीर से बांध कर रखा जाता है। इसके खिलाफ गौरव बंसल नाम के वकील ने याचिका दायर कोर्ट से दख़ल देने की मांग की थी।
 
कोर्ट ने इस मामले में सोमवार (7 जनवरी) को अगली सुनवाई पर सरकार से जवाब मांगा है। याचिका में ये भी कहा गया है कि राज्य मेंटल हेल्थ केयर एक्ट पर अमल नहीं करते। इस पर भी कोर्ट ने सभी राज्यों, केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS