ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
लोकसभा में कल पेश होगा 3 तलाक बिल, भाजपा ने जारी किया व्हिप
By Deshwani | Publish Date: 26/12/2018 2:56:36 PM
लोकसभा में कल पेश होगा 3 तलाक बिल, भाजपा ने जारी किया व्हिप

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने अपने सांसदों को कल लोकसभा में मौजूद रहने का व्हिप जारी किया है। सरकार इस दिन तीन तलाक का अध्यादेश लाएगी जिसके लिए बहुमत में पार्टी सांसदों का उपस्थित रहना जरूरी है। यह अध्यादेश लोकसभा में एक बार पास हो चुका है लेकिन राज्यसभा ने कुछ संशोधनों के साथ इसे वापस किया है। ऐसे में इसे लोकसभा में दोबारा पारित होना जरूरी है।

 
बीते 20 दिसंबर को लोकसभा ने इस अध्यादेश पर बहस के लिए 27 दिसंबर की तारीख तय की है। इसे देखते हुए बीजेपी ने अपने सांसदों को व्हिप जारी किया है। कांग्रेस पार्टी भी इस बहस में शामिल होने के लिए तैयार हो गई है। लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी बहस में दिलचस्पी जाहिर की है। इस बाबत संसदीय कार्य मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विपक्षी नेताओं से इस बात का आश्वासन लिया है कि बहस के दौरान किसी प्रकार की रुकावट नहीं आएगी।
 
संसद में फिलहाल काफी हो हंगामा चल रहा है। विपक्षी पार्टियां राफेल सौदे के खिलाफ सरकार को कटघरे में खड़ा कर रही हैं और जांच के लिए जेपीसी बनाने की मांग कर रही हैं। हालांकि सरकार इस मांग पर राजी नहीं है। लिहाजा संसद की कार्यवाही शुरू होते ही शोर-गुल शुरू हो जाता है। इससे पहले सितंबर में तीन तलाक से जुड़ा अध्यादेश लोकसभा में पेश किया गया था। इस अध्यादेश के मुताबिक फौरी तौर पर तीन तलाक देना अब अवैध होगा और अपराध सिद्ध होने पर पति को 3 साल तक की सजा हो सकती है।
 
ताजा अध्यादेश उस पुराने की जगह लेगा जो लोकसभा में पारित होने के बाद राज्यसभा में लंबित है। पिछली बार राज्यसभा में विपक्षी दलों के जबर्दस्त विरोध के बाद सरकार ने अध्यादेश में कुछ संशोधन किए थे। पहले जमानत का प्रावधान नहीं था लेकिन अब उसमें यह धारा जोड़ दी गई है। विपक्ष के भारी विरोध के बाद सरकार ने नया अध्यादेश सांसदों के सामने रखा है जिस पर कल बहस होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS