ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
तेलंगाना के सीएम बने के.चंद्रशेखर राव, राज्यपाल ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ
By Deshwani | Publish Date: 13/12/2018 3:28:06 PM
तेलंगाना के सीएम बने के.चंद्रशेखर राव, राज्यपाल ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ

नई दिल्ली। केसीआर प्रमुख के चंद्रशेखर राव ने आज तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राजभवन में आयोजित समारोह में तेलंगाना के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। चंद्रशेखर राव ने अपने एक सहयोगी के साथ आज शपथ ली।

 
बता दें कि विधानसभा चुनावों में केसीआर के बहुमत प्राप्त करने के बाद बुधवार को नवनिर्वाचित विधायकों की एक बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में सभी विधायकों ने चंद्रशेखर राव को सीएम चुना।
 
आरएस प्रमुख ने बताया था कि चूंकि निर्वाचन आयोग को एक राजपत्रित अधिसूचना जारी करनी है, इसलिए पूरे मंत्रिमंडल के गठन में कुछ दिन लग सकते हैं। शपथ लेने से पहले मीडिया से बातचीत के दौरान टीआरएस प्रमुख ने कहा कि वह अपने मंत्रिमंडल में सभी वर्गो को प्रतिनिधित्व देने की कोशिश करेंगे। राज्य में संवैधानिक व्यवस्था के तहत मंत्रिमंडल में अधिकतम 18 सदस्य हो सकते हैं।
 
बतौर मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव का यह दूसरा कार्यकाल है। बता दें कि विधानसभा चुनावों से कुछ वक्त पहले ही केसीआर ने विधानसभा को भंग किया था। विधानसभा भंग होने के बाद चुनाव आयोग ने तेलंगाना में 4 राज्यों के विधानसभा चुनावों के साथ कराने का फैसला किया था। 
 
तेलंगाना में सात दिसंबर को हुये चुनाव में दो तिहाई बहुमत हासिल कर सत्ता में वापसी करने वाली तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के खाते में राज्य के कुल मतों का 46.9 प्रतिशत वोट आया था। टीआरएस को मिला वोट प्रतिशत 2014 में अविभाजित आंध्र प्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र में मिले मतों से करीब 13 प्रतिशत अधिक है।
 
के चंद्रशेखर राव की अगुवाई वाली टीआरएस ने राज्य में 88 सीटों पर जीत हासिल की है और इसने कांग्रेस-तेदेपा के नेतृत्व वाले ‘पीपुल्स फ्रंट’ की चुनौती को ध्वस्त कर दिया है। इस गठबंधन में टीजेएस और भाकपा भी शामिल थी। चुनाव आयोग द्वारा मुहैया कराये गये आंकड़ों के मुताबिक, टीआरएस को 2014 के चुनाव में 63 सीटें मिली थी और उसे करीब 34.3 प्रतिशत वोट मिला था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS