ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
रिजर्व बैंक के नए गवर्नर शक्तिकांत दास ने कार्यभार संभाला, नकदी की तंगी दूर होने की उम्मीद
By Deshwani | Publish Date: 12/12/2018 4:25:06 PM
रिजर्व बैंक के नए गवर्नर शक्तिकांत दास ने कार्यभार संभाला, नकदी की तंगी दूर होने की उम्मीद

नई दिल्ली । रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज कार्यभार ग्रहण कर लिया है। उर्जित पटेल के इस्तीफा देने के बाद सरकार ने नए गवर्नर के रूप में दास की नियुक्ति की है। नोटबंदी के बाद आर्थिक गतिविधियों को सामान्य बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले 1980 काडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी शक्तिकांत दास की नियुक्ति तीन साल के लिए की गई है। दास 83 वर्ष पुरानी संस्था के 25वें गवर्नर होंगे।

 
शक्तिकांत दास की नियुक्ति के संदर्भ में दिए गए आधिकारिक आदेश में कहा गया कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामले विभाग के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को तीन साल के लिए आरबीआई के गवर्नर पद पर नियुक्त किए जाने को मंजूरी दे दी। दास मई, 2017 में वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामले विभाग के सचिव पद से सेवानिवृत हुए। वह जी-20 सम्मेलन के लिए भारत के शेरपा और वित्त आयोग के सदस्य भी रहे है।
 
दास की नियुक्ति के बाद उद्योग जगत ने इसे उद्योगों का मनोबल बढ़ाने वाला बताया और विश्वास जताया कि वह अर्थव्यवस्था में नकदी की तंगी को दूर करने के लिए तुरंत कदम उठाएंगे। भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के अध्यक्ष राकेश भारती मित्तल ने कहा, इस घोषणा से चीजों के सामान्य तरीके से आगे बढ़ाने की उम्मीद जगी है।
 
वाणिज्य एवं उद्योग मंडल फिक्की के अध्यक्ष रासेश शाह ने कहा कि, आर्थिक मामलों का व्यापक अनुभव होने से दास को अर्थव्यवस्था से जुड़े गंभीर मुद्दों का समाधान करने में काफी मदद मिलेगी। हमें वास्तविक ब्याज दरों को नीचे लाने, तरलता की स्थिति में सुधार और आर्थिक वृद्धि और रोजगार को बढ़ावा देने की जरूरत है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS