ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य सुरजीत भल्ला ने दिया इस्तीफा
By Deshwani | Publish Date: 11/12/2018 10:57:24 AM
आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य सुरजीत भल्ला ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली। प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री और कॉलमनिस्ट सुरजीत भल्ला ने प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) से इस्तीफा दे दिया है। वो इस परिषद में अल्पकालिक सदस्य थे। भल्ला ने आज ट्विटर के जरिए इस्तीफे की सूचना दी। इसके मुताबिक भल्ला ने 1 दिसंबर को ही इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, उन्होंने इस्तीफे की वजह नहीं बताई है।

 
भल्ला ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर लिखा, ‘पीएमईएसी की पार्ट-टाइम सदस्यता से मैंने एक दिसंबर को इस्तीफा दे दिया।’ 
 
प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद की अध्यक्षता नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबोरॉय करते हैं। इनके अलावा इसमें रथिन रॉय, रतन वाटल, आशिमा गोयल और शमिका रावी अन्य पार्ट टाइम सदस्य हैं।
 
भल्ला के इस्तीफे की खबर ऐसे समय में सामने आई है जब बीते दिन आरबीआई के गवर्नर ने अपने पद से इस्तीफा दिया है। भले ही पटेल ने अपने इस्तीफे के पीछे निजी कारणों का हवाला दिया हो, लेकिन उनका आरबीआई की स्वायत्ता और उसके रिजर्व को सरकार को ट्रांसफर किए जाने समेत अन्य अहम मुद्दों पर सरकार के साथ टकराव चल रहा था।
 
इससे पहले आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल द्वारा 10 दिसंबर को ही गर्वनर के पद से इस्तीफा दिया गया था, जिसके बाद अब सुरजीत भल्ला ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पहले से ही ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि स्वायत्ता के मुद्दे पर सरकार और आरबीआई के बीच खींचतान के कारण पटेल इस्तीफा दे देंगे, लेकिन तब किसी तरह बात बन गई और इस मुद्दे के हल के लिए एक समिति का गठन कर दिया गया था। जिसके बाद अब उर्जित पटेल ने अपने इस्तीफे से सभी को चौंका दिया है। इस मामले में सबसे बड़ा सवाल यही है कि अब आरबीआई का नया मुखिया कौन बन सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS