ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
जम्मू/कश्मीर पंचायत चुनाव: सातवें चरण के मतदान शुरू, सुरक्षा के कड़े प्रबंध
By Deshwani | Publish Date: 4/12/2018 10:15:09 AM
जम्मू/कश्मीर पंचायत चुनाव: सातवें चरण के मतदान शुरू, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

जम्मू। राज्य में ग्रामीण लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए 17 नवंबर से चरणबद्ध शुरू हुई चुनावी प्रक्रिया अब अपने अंतिम पड़ाव में पहुंचने वाली है। पंचायत के गठन के लिए नौ चरणों की चुनाव प्रक्रिया के तहत अलगाववादियों के कश्मीर बंद और बहिष्कार के आह्वान के बीच राज्य के 15 जिलों में आज सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गए हैं। धमकियों को दरकिनार करते हुए काफी संख्या में लोग मतदान केंद्रों में पहुंच अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। मतदान की यह प्रक्रिया दोपहर 2 बजे तक चलेगी और उसके एक घंटे बाद मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी।

 
इस बार राज्य के तीस ब्लाकों के 545 सरपंच और 4345 पंच हल्कों में मतदाता पंच-सरपंच चुनेंगे। कश्मीर के 201 सरपंच हल्कों में मतदान नहीं होगा। यहां 85 सरपंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं जबकि 116 में एक ही उम्मीदवार चुनावी मैदान में नहीं उतरा। जम्मू संभाग में इस चरण में मात्र तीन सरपंच ही निर्विरोध चुने गए हैं। आज होने जा रहे मतदान में 341 सरपंच में 475865 मतदाता और 1798 पंच हल्कों में 345880 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
 
15 जिलों में हो रहे इन चुनावों में 2714 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें 576 कश्मीर और 2138 जम्मू संभाग में हैं। कश्मीर में 428 व जम्मू में 464 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। पंच सरपंच के कुल 2139 हलकों में 5575 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इनमें 1229 सरपंच के लिए और 4346 पंच के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। 
 
आतंकी संगठनों ने चुनाव में भाग लेने वालों को जहां मौत के घाट उतारने की धमकी दे रखी है, वहीं हुर्रियत कांफ्रेंस समेत विभिन्न अलगाववादी संगठनों ने चुनाव बहिष्कार का आह्वान किया है। इसी सिलसिले में आज घाटी बंद भी है। ऐसे में मतदान को सुरक्षित और शांत वातावरण में संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं।
 
बता दें कि छह चरणों के चुनाव शांतिपूर्वक सम्पन्न हो चुके हैं और इनमें मतदान का प्रतिशत भी उम्मीद से कहीं ज्यादा रहा है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS