ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
राधे मां की फिर से जूना अखाड़े में वापसी, महामंडलेश्वर की पदवी से नवाजा गया
By Deshwani | Publish Date: 3/12/2018 3:55:57 PM
राधे मां की फिर से जूना अखाड़े में वापसी, महामंडलेश्वर की पदवी से नवाजा गया

नई दिल्ली। खुद को देवी का अवतार बताने वाली और अक्सर विवादों में रहने वाली धर्मगुरू राधे मां उर्फ सुखविंदर कौर की फिर से जूना अखाड़े में वापसी हो गई है। प्रयागराज में लगने जा रहे कुंभ से पहले राधे मां के महामंडलेश्वर पद की बहाली को लेकर एक बार फिर विवाद गरमा गया है।

दरअसल, जूना अखाड़े ने राधे मां का निलंबन रद्द करके न सिर्फ उन्हें बहाल कर दिया है बल्कि उनकी महामंडलेश्वर की पदवी भी लौटा दी है। राधे मां की तरफ से दिए गए माफीनामा के बाद अखाड़े ने यह फैसला लिया है। जबकि पिछले साल अखाड़े ने राधे मां का नाम फर्जी बाबाओं की सूची में डाल दिया था। इसके अलावा उनकी महामंडलेश्वर की पदवी भी छीन ली थी। गौरतलब है कि राधे मां का लगभग 5 बार महामंडलेश्वर का पद निरस्त ही चुका है।
 
जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी को बिना विश्वास में लिए हुए राधे मां को महामंडलेश्वर पद पर दोबारा से नियुक्त कर दिया गया है, जिसको लेकर संत समाज में काफी रोष है। श्री पंचदशनाम जूना अखाड़े में राधे मां की वापसी की खबर सुनकर अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि जी दुखी हैं। हालांकि, अखाड़ा अपने निर्णय करने में स्वतंत्र होता है उसमें आचार्य महामंडलेश्वर की कोई भूमिका नहीं होती है। स्वामी अवधेशानंद गिरि जी अखाड़े से प्रार्थना की है कि इस निर्णय पर पुनर्विचार किया जाए जिससे श्रद्धालु समाज में असंतोष पैदा न हो।
 
गौरतलब है कि पिछले साल ढोंगी बाबाओं और संतों की एक लिस्ट जारी की गई थी, जिसमें राधे मां का नाम भी शामिल था। राधे मां पर दहेज उत्पीड़न, यौन उत्पीड़न और धमकाने समेत कई तरह आरोप लगे। पंजाब हाईकोर्ट ने भी उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए थे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS