ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
अयोध्‍या की सुरक्षा चाकचौबंद, कानून का उल्लंघन नहीं होने देंगे : एडीजी लॉ एंड ऑर्डर
By Deshwani | Publish Date: 24/11/2018 5:20:34 PM
अयोध्‍या की सुरक्षा चाकचौबंद, कानून का उल्लंघन नहीं होने देंगे : एडीजी लॉ एंड ऑर्डर

नई दिल्‍ली/लखनऊ। अयोध्‍या में शिवसेना और विश्‍व हिंदू परिषद के कार्यक्रम के मद्देनजर भारी गहमागमी है। हजारों शिवसैनिक अयोध्‍या में पहुंच चुके हैं। उनके साथ ही बड़ी संख्‍या में विहिप कार्यकर्ता भी अयोध्‍या में पहुंचे हैं। ऐसे में अयोध्‍या की सुरक्षा व्‍यवस्‍था पर उत्‍तर प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार ने कहा कि हम कानून का उल्‍लंघन नहीं होने देंगे। अयोध्या में हमने सुरक्षा चाकचौबंद की हुई है।

उन्‍होंने कहा कि अयोध्या की सिक्योरिटी स्कीम बनी हुई है और वहां अयोध्या नगरी को कुछ जोन में बांटा गया है। रेड जोन है, येलो जोन है। इसी प्रकार ही वहां पर ड्यूटी लगती है। हमने दोनों कार्यक्रमों को देखते हुए वहां के सिक्योरिटी स्कीम को लागू कर दिया है। इस सिक्योरिटी स्कीम को जोन और सेक्टरों में पूरे अयोध्या को विभाजित किया गया है।
 
एडीजी ने कहा 'हमने काफी खास कार्य योजना बनाई है. जोन और सेक्टरों में पूरे एरिया को विभाजित किया गया है। जगह-जगह पर बैरियर लगाए गए हैं। कई ऐसे रास्ते हैं, जिनको सील किया गया है।
 
उन्‍होंने कहा 'जहां रेड जोन की बात है रामलला के दर्शन की माननीय उच्चतम न्यायालय की जो व्यवस्था है उस व्यवस्था में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया गया है। स्टेटस को मेंटेन करने की बात है जो परिपाटी और जो प्रैक्टिस वहां चली आ रही है, जिसमें संख्या सीमित है वहां जो दर्शन के लिए जाते हैं। जो दर्शन के लिए वहां जाते हैं उनके लिए भी एक रोक है। मोबाइल फोन और अन्य उपकरण वह नहीं ले जा सकते हैं। 
 
पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और अधिकारी तैनात किए गए हैं। ऐसे अधिकारी तैनात किए गए हैं जिनको अयोध्या की पूरी तरीके से जानकारी है। जो भी हमारे पास इनपुट है उसको डील करने के लिए उसको कंटेन करने के लिए हमारे पास एटीएस की भी यूनिट है जोकि लगाई गई है। लॉ एंड ऑर्डर पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे हैं। हमारे पास वाटर कैनन है, हमारे पास पुलिस बल है। डीआरडी इक्विपमेंट के साथ सुसज्जित होगा पूरा हमारा प्रयास यही रहेगा समझा बुझाकर बिना किसी बल प्रयोग के लोगों को हम समझा दे जैसी स्थिति बनेगी बहुत संयमित तरीके से नियम कानून का उल्लंघन हम नहीं होने देंगे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS